WhatsApp 'ब्लैक डॉट' से सावधान, फोन हो रहा है क्रैश

Swarnkanta - 7 मई, 2018 - अपराह्न 03:55 IST बजे
WhatsApp 'ब्लैक डॉट' से सावधान, फोन हो रहा है क्रैश
WhatsApp के एक मैसेज बग से कई एंड्रॉयड स्मार्टफोन और ऐप क्रैश हो चुके हैं.

(CCM) — आजकल WhatsApp पर एक मैसेज वायरल हो रहा है जो कि वास्तव में एक बग है. इससे व्हाट्सऐप और फोन दोनों के क्रैश होने की शिकायतें मिल रही हैं. स्लैशगियर की रिपोर्ट के मुताबिक, एक ख़ास तरह का मैसेज लोगों के चैटबॉक्स में जा रहा है.


मैसेज को टैप करने पर ऐप के हिडन सिंबल एक्सपेंड हो जाते हैं. यह ऐप और ऑपरेटिंग सिस्टम, दोनों पर असर डालता है. इसमें कुछ हिडन स्पेशल कैरेक्टर हैं जो आपके टेक्स्ट के बिहेवियर को बदल देते हैं. कुछ इनविजिबस सिंबल की वजह से आपका व्हाट्सएप फ्रीज हो सकता है.

रिपोर्ट के मुताबिक आजकल व्हाट्सऐप पर दो तरह के मैसेज फॉरवार्ड किए जा रहे हैं. एक में ब्लैक डॉट है, जो वॉर्निंग के साथ आता है. इसे देख यूज़र को इसे टैप करने की उत्सुकता होती है. दूसरा 'खतरनाक' मैसेज, लोगों के फोन व व्हाट्सऐप को नुकसान पहुंचा रहा है. लेकिन ये पिछले मैसेज जैसी किसी भी चेतावनी के साथ नहीं आता है. मैसेज में कुछ स्पेशल कैरेक्टर हैं, जो दिखते नहीं हैं लेकिन टेक्सट बिहेवियर को बदल देते हैं.

पहले मैसेज में लिखा होता है, "अगर आप ब्लैक पॉइंट को टच करेंगे तो आपका व्हाट्सएप हैंग हो जाएगा." इस मैसेज में ब्लैक डॉट दिखाई देता है. इसे क्लिक करते ही ऐप फ्रीज हो जाता है.

एक दूसरा मैसेज जिसे Reddit ने एक मैसेज स्पॉट किया है. इसमें लिखा है, “This is very Interesting! …Read More.” और जैसे ही आप read more पर क्लिक करते हैं यह आपके व्हाट्एसप को क्रैश कर देता है. ये मैसेज मैसेज एंड्रॉयड और iOS दोनों ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए खतरनाक है.

यदि आपके मोबाइल पर ये मैसेज आते हैं, तो सावधान रहिए. इन्हें क्लिक मत कीजिए. खासकर जब ये मैसेजेज किसी अनजान नंबर से आ रहे हों. सिर्फ व्हाट्सएेप ही नहीं बल्कि अन्य कई मैसेजिंग ऐप्स इस तरह के बग मैसेजेज का शिकार हो चुके हैं. कुछ दिन पहले आईओएस में तेलुगु कैरेक्टर्स के कारण आईमैसेज क्रैश की परेशानी आई थी.

फेसबुक स्वामित्व वाली कंपनी व्हाट्सऐप ने अभी तक इस खतरनाक बग के बारे में कोई बयान नहीं दिया है.

Photo: © Kaspars Grinvalds - Shutterstock.com