Twitter ने क्यों कहा, पासवर्ड बदल लें

स्वर्णकांता - 4 मई, 2018 - अपराह्न 01:12 IST बजे
Twitter ने क्यों कहा, पासवर्ड बदल लें
माइक्रो ब्लॉगिंग साइट Twitter ने अपने 33 करोड़ यूजर्स को उनका पासवर्ड बदलने की सलाह दी है.

(CCM) — माइक्रो ब्लॉगिंग साइट Twitter ने अपने सॉफ्टवेयर में बग आने के कारण 33 करोड़ यूर्जस को अपना पासवर्ड बदलने की सलाह दी है. कंपनी के मुताबिक इस बग ने यूजर्स के पासवर्ड्स को एक इंटरनल लॉग में स्टोर कर दिया था. इससे डाटा चोरी और दूसरे सुरक्षा संबंधी खतरे थे.


ट्विटर ने इसके लिए माफी भी मांगी है. Twitter ने गुरुवार को एक ब्लॉग पोस्ट के ज़रिए इस मामले को सबके सामने रखा. ब्लॉग पोस्ट में कहा गया है कि इस समस्या को दूर कर दिया गया है. साथ ही एक इंटरनल इंक्वायरी की गई. इसमें पता चला है कि कोई भी पासवर्ड हैक या चोरी नहीं हुआ है. फिर भी सोशल नेटवर्किंग साइट ट्विटर ने शुक्रवार को दुनियाभर के अपने 33 करोड़ यूजर्स से अपना पासवर्ड बदलने को कहा है.

ब्लॉग के मुताबिक सॉफ्टवेयर में बग होने के कारण जब हैशिंग प्रोसेस शुरू होता है, उसके पहले इंटरनल कंप्यूटर में पासवर्ड लिखा जा रहा था. जो एक बड़ी गड़बड़ी थी. कंपनी के मुताबिक यूज़र के पासवर्ड इंटरनल सिस्टम पर किसी तरह 'पढ़े जाने वाले मोड' में स्टोर होने को हैशिंग कहते हैं.

ट्विटर के चीफ एग्जिक्युटिव जैक डोर्सी ने एक ट्वीट किया और बताया, ''हमने सॉफ्टवेयर बग को फिक्स कर दिया है, किसी भी तरह के गलत इस्तेमाल की अब कोई आशंका नहीं है. सावधानी के लिए हम गुज़ारिश करते हैं कि सभी यूज़र अपना-अपना पासवर्ड बदल लें.'' हालांकि माइक्रोब्लॉगिंग साइट ने यह नहीं बताया गया है कि कितने पासवर्ड इससे प्रभावित हुए

यदि आप भी ट्विटर यूजर हैं तो अपना पासवर्ड इस तरह बदलें. सबसे पहले अपने ट्विटर अकाउंट में लॉग-इन करें. अब ‘सेटिंग्स और प्राइवेसी’ को नेविगेट कर लें. यहां ‘पासवर्ड’ पर क्लिक कीजिए और पुराना पासवर्ड डालिए. अब आपके पास नया पासवर्ड डालने का ऑप्शन आएगा. फिर नया पासवर्ड एंटर कीजिए. ध्यान रहे कि यदि आपने पुराना पासवर्ड किसी दूसरे अकाउंट के लिए भी इस्तेमाल किया है तो उसे भी बदल दीजिए.

अपना अकाउंट पूरी तरह सुरक्षित करना चाहते हैं तो ‘टू-फैक्टर ऑथेंटिकेशन’ को इनेबल करना होगा. ये काम नया पासवर्ड बनाने के पहले किया जाता है.

Photo: © Twin Design - Shutterstock.com