सिंगल्स अब Facebook से कर सकेंगे डेटिंग

Swarnkanta - 3 मई, 2018 - अपराह्न 03:24 IST बजे

सिंगल्स अब Facebook से कर सकेंगे डेटिंग

अब Facebook पर भी जल्द ही टिंडर की ही तरह डेटिंग से जुड़ा नया फीचर आने वाला है.

(CCM) — Tinder को टक्कर देने के लिए फेसबुक भी बहुत जल्द अपने इंटरफेस में एक डेटिंग फीचर लाने वाला है. सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के संस्थापक मार्क जकरबर्ग ने बताया कि डेटिंग फीचर को यूज करने के लिए मुख्य फेसबुक अकाउंट पर ही एक अलग प्रोफाइल बना सकेंगे.



मार्क के मुताबिक यह डेटिंग फीचर के लिए बनाई गई इस प्रोफाइल आपकी डेटिंग से जुड़े रोमांटिक कनेक्शन के लिए होगी. इसमें आपके फेसबुक के दोस्तों का कोई दखल नहीं होगा.

उन्होंने ने इस बात का भी आश्वासन दिया है कि इस ऐप को बनाते वक्त इस बात का पूरा ख़्याल रखा जा रहा है कि जो इस पर एक-दूसरे से जुड़ें, वे सच्चे और लंबे रिश्तों के लिए जुड़ें, न कि ये डेटिंग सिर्फ़ मौज-मस्ती के लिए हो. कंपनी द्वारा जारी किए गए एक आंकड़े के अनुसार वर्तमान में इस प्लेटफॉर्म पर 20 करोड़ लोगों ने आपने आप को 'सिंगल' बताया है.

सेंट जोस, कैलीफोर्निया में हुई सालाना डेवलपर्स कॉन्‍फ्रेंस में मंगलवार को मार्क जकरबर्ग ने सॉफ्टवेयर डेवेलपर्स को बताया. ''यह फीचर लोगों को लंबे समय तक चलने वाले रिश्तों की तलाश में मदद करेगा. ना कि सिर्फ एक-दो बार मिलने की ज़रिया. यह वैकल्पिक होगा और इसे जल्द लॉन्च किया जाएगा.'' हालांकि, उन्होंने लॉन्च की तारीख को लेकर कुछ नहीं कहा.ज़करबर्ग के मुताबिक डेटिंग सर्विस पूरी तरह निजी होगी, इसे लिस्ट में जुड़े दोस्त नहीं देख पाएंगे.

डेटिंग ऐप टिंडर से ये अलग होगा. टिंडर के जरिए लोग मिलते हैं, डेट पर जाते हैं और बिना किसी हिचकिचाहट के ‘हुक-अप्स’ यानी सेक्शुअल रिलेशनशिप की डिमांड कर सकते हैं. पर जकरबर्ग के मुताबिक फेसबुक का ये फीचर सिर्फ शॉर्ट टर्म रिलेशन्स के लिए नहीं है, बल्कि ये असली और लंबे समय तक चलने वाले रिलेशन के लिए होगा. फिलहाल फेसबुक ने इस नए फीचर के बारे में डिटेल नहीं बताया है पर उसका कहना है कि वो अपने यूजर्स की प्राइवेसी का पूरा ध्यान रखेगी.

डेटिंग ऐप के काम करने के तरीके के बारे में बताया गया है कि ये सिर्फ उन लोगों को आपसे जोड़ेगा जो आपके सोशल नेटवर्क पर दोस्त नहीं होंगे मगर डेटिंग सर्विस का इस्तेमाल कर रहे होंगे. अगर उनकी पसंद और प्रीफरेंसेज मेल खाते हैं तो वे आपको अपनी प्रोफ़ाइल पर दिखेंगे.

फेसबुक के इस डेटिंग ऐप को जो भी इस्तेमाल करेंगे इस ऐप पर उनका नाम, फोटो, लोकेशन, पसंद-नापसंद और बेसिक जानकारियां दिखेंगी. इसमें आपकी पसंद से जुड़े इवेंट्स और ग्रुप की भी जानकारी मिलेगी. अगर आपको इस ग्रुप में कोई ऐसा मिले जिससे आपकी रूचि मेल खा रही है तो आप उससे बातचीत आगे बढ़ा सकते हैं. अगर सामने वाला शख़्स भी रुचि दिखाता है तो एक प्राइवेट चैट बॉक्स खुल जाता है.

Photo: © KasparsGrinvalds - Shutterstock.com