Nokia 7 Plus की 5 खूबियां बनाती हैं इसे खास

Swarnkanta - 2 मई, 2018 - अपराह्न 06:19 IST बजे

Nokia 7 Plus की 5 खूबियां बनाती हैं इसे खास

स्मार्टफोन Nokia 7 Plus की बिक्री ई-कॉमर्स साईट अमेजन पर इस हफ्ते शुरू हो चुकी है.

(CCM) — एचएमडी ग्लोबल ने भारत में अप्रैल में मिड रेंज एंड्रॉयड स्मार्टफोन Nokia 7 Plus को नोकिया 8 Sirocco और नोकिया 6 (2018) के साथ लॉन्च किया था. भारतीय बाजार में नोकिया 7 प्लस को 25,000 रुपए में उपलब्ध होने वाला बेहतरीन एंड्रॉयड स्मार्टफोन माना जा रहा है.



मिड रेंज फोन नोकिया 7 प्लस को अमेजन के अलावा हाल ही में शुरू किए गए नोकिया शॉप से ऑनलाइन भी खरीदा जा सकता है. आज हम आपको इसकी 5 वैसी खूबियों केे बारे में बताने वाले हैं जो इस फोन को खास बनाती है.

सबसे पहली खासियत आकर्षक 12 MP + 13 MP डुअल न कैमरा सिस्टम है. इसमें कोई शक नहीं कि स्मार्टफोन के पिछले हिस्से में मौजूद दोनों कैमरे इसे दूसरे नोकिया स्मार्टफोन से अलग करती हैं. कैमरे में जाइस ऑप्टिक्स का इस्तेमाल होने के कारण इसमें कम रोशनी में भी साफ तस्वीरें लेने की क्षमता है. 12 मेगापिक्ससल का वाइड एंगल प्राइमरी कैमरा और 13 मेगापिक्सल सेकेंडरी कैमरा सेंसर डुअल टोन एलईडी फ्लैश और जाइस ऑप्टिक्स के साथ हैं. इसमें 2x ऑप्टिकल ज़ूम का विकल्प भी ऐड किया गया है जो कम रोशनी में भी बढ़िया तस्वीरें लेता. वीडियो की बात करें तो कैमरे में 4के वीडियो रिकॉर्डिंग क्षमता है वीडियो कॉलिंग और सेल्फी के लिए 16मेगापिक्सल कार्ल Zeiss फ्रंट कैमरेे से 1080p वीडियो रिकॉर्डिंग की जा सकती है.

दूसरी सबसे बड़ी विशेषता इसमें 6 इंच का फुल-एचडी+ (2160×1080 पिक्सल) आईपीएस एलसीडी डिस्प्ले होना है. स्क्रीन पर कॉर्निंग गोरिल्ला ग्लास 3 की प्रोटेक्शन मौज़ूद है स्क्रीन का बेजल बहुत कम है. यही नहीं, दूसरे कई अहम स्मार्टफोन के मुकाबले, नोकिया 7 प्लस के डिस्प्ले पर टॉप में कोई नॉच नहीं है. ये डिजाइन उन लोगों को भाएगा जो स्मार्टफोन के डिस्प्ले पर नॉच की मौजूदगी को पसंद नहीं करते.

चलिए अब हम आपको नोकिया 7 प्लस की तीसरी खूबी के बारे बताते हैं. ये है इसका क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 660 प्रोसेसर. इस फोन में सीपीयूू के रूप में 14nm (नानोमीटर) की तकनीक पर बना स्नैपड्रैगन 2।2 गीगाहर्ट्ज वाले 660 ऑक्टा-कोर चिपसेट पर काम करेगा. साथ ही, इसमें एड्रेनो 512 जीपीयू दिया गया है जो आपको बेहतर ग्राफिक्स देता है. इसलिए आप आने वाले समय में जिस टक्कर का फोन चाहते हैं नोकिया 7 प्लस में वे सारी विशेषताएं हैं.

चौथी खूबी है इसका सॉफ्टवेयर. MWC 2018 में एचएमडी ग्लोबल के किए गए ऐलान के मुताबिक नोकिया 7 प्लस एंड्रॉइड वन स्मार्टफोन है. इसका आशय ये है कि आपके इस फोन को नियमित अपडेट मिलते रहेंगे. साथ ही ओएस अपग्रेड के दो साल की सहूलियत भी मिलेगी. इसे बनाते वक्त इसमें बहुुुत कम संख्या में प्री-इंस्टॉल ऐप डाले गए हैं. और तो और गूगल फोटो आपको हाई-क्वालिटी फोटोज अनलिमिटेड संख्या में स्टोर करने की सुविधा देता है.

पावरफुल बैटरी और फास्ट चार्जिंग इसका पांचवां स्पेशल फीचर है. नोकिया 7 प्लस अपने मुख्य प्रतिद्वंद्वियों से न केवल अधिक सक्षम और शानदार है बल्कि इसकी बैटरी क्षमता भी अधिक हैैै. एचएमडी ने दूसरे नोकिया फोन के मुकाबले इसे 3800mAh क्षमता वाली बैटरी से लैस किया है. यह यूएसबी टाइप-सी फास्ट चार्जिंग केबल पर काम करती है. यानी इस फोन की बैटरी केवल 30 मिनट में 50% चार्ज हो जाती है.

एचएमडी ग्लोबल के मिड रेंज ऑफरिंग में भारत में नोकिया 7 प्लस की कीमत 25,999 रुपए रखी गई है. आपको इसकी कीमत थोड़ी अधिक लग सकती है, लेकिन अमेजन इंडिया इस स्मार्टफोन की खरीददारी पर कई लुभावने ऑफर भी दे रहा है.

यदि आपके पास आईसीआईसीआई क्रेडिट या डेबिट कार्ड है तो अापको इस पर 10% कैशबैक (2,599 रु) मिलेगा. ये ऑफर इस 15 मई तक रहेगा. और यदि आप इसमें एयरटेल के ‘Mera Pehla Smartphone’ के तहत इसका सिमकार्ड यूज करेंगे तो 2,000 का कैशबैक मिल सकता है. आप कोटेक 811 सेेेेविंग अकाउंट ओपन और एक्टिवेट करते हैं तो आपको 12 महीने का डैमेज इंश्योरेंस मिलेगा. इसके अलावा एयरटेल टीवी free Airtel TV till December 31 दिसंबर 2018 तक फ्री, MakeMyTrip पर डोमेस्टिक होटल बुकिंग पर 25% की छूट, 12 महीने तक नो कॉस्ट ईएमआई वगैरह जैसी सहूलियतें मिलेंगी.

Photo: © 360b - Shutterstock.