Nokia 7 Plus और Nokia Sirocco 8 की बिक्री शुरू

स्वर्णकांता - 1 मई, 2018 - अपराह्न 04:03 IST बजे
Nokia 7 Plus और Nokia Sirocco 8 की बिक्री शुरू
HMD ग्लोबल ने Nokia 7 Plus और Nokia Sirocco 8 नाम के दो फोन लॉन्च किए थे जिनकी बिक्री अब भारत में शुरू हो चुकी है.

(CCM) — Nokia 7 Plus पिछले साल पेश किए गए नोकिया 7 का अपग्रेडड वर्जन है. ये मिडरेंज स्मार्टफोन ई-कॉमर्स वेबसाइट अमेजन और नोकिया शॉप पर बिक्री के लिए उपलब्ध है. एंड्रॉयड 8.1 ओरियो पर चलने वाले इस फोन की कीमत 25,999 रुपए रखी गई है.


यदि आप Nokia के चाहने वालों में से है तो आपके लिए खुशखबरी है. Nokia 7 Plus और Nokia Sirocco 8 सोमवार 30 अप्रैल से बिक्री के लिए तैयार हैं. नोकिया 7 प्लस को अमेजन और नोकिया शॉप से और नोकिया 8 सिरक्को को फ्लिपकार्ट और नोकिया शॉप से खरीदा जा सकता है.

नोकिया 8 सिरक्को की बात करें तो इसकी कीमत 49,999 रुपये है. इसे अगर आप ऑफलाइन खरीदारी करना चाहते हैं, तो बता दें कि एचएमडी ग्लोबल इन दोनों स्मार्टफोन को ऑफलाइन भी उपलब्ध करा रहा है. दोनों ही हैंडसेट को सबसे पहले मोबाइल वर्ल्ड कॉन्ग्रेस 2018 में लॉन्च किया गया था.

माइक्रोसॉफ्ट के हाथों में चले जाने के बाद 2017 के शुरुआत में नोकिया ने फिर से वापसी की. स्मार्टफोन कैटेगिरी में दमदार कमबैक से कंज्यूमर्स उत्साह में हैं. पिछले साल रिलीज हुई नोकिया 6 (2017) और नोकिया 8 अपने अच्छे लुक और सॉफ्टवेयर के बावजूद लोगों को प्रभावित नहीं कर पाईं. फिर इस साल नोकिया 7 प्लस और नोकिया 8 सिरक्को लॉन्च किया गया. भारत में मौजूदा स्मार्टफोन में इन्हें बेस्ट मिडरेंज फोन बताया जा रहा है.

आप नोकिया 7 प्लस खरीदना चाहते हैं तो बता दें कि यदि आपके पास आईसीआईसीआई क्रेडिट या डेबिट कार्ड है तो अापको ये 10% कैशबैक (2,599 रु) मिलेगा. और यदि आप इसमें एयरटेल सिमकार्ड यूज करेंगे तो अतिरिक्त 2,000 का कैशबैक मिल सकता है. इसके अलावा यदि आप अगले 18 महीने में फोन में 3,500 रुपए रिचार्ज करवाते हैं तो फिर से 1,500 रुपए का कैशबैक मिलेगा.

नोकिया 7 प्लस ब्लैक/कॉपर कलर कॉम्बिनेशन में उपलब्ध है. इसमें 6 इंच का फुल-एचडी+ (2160×1080 पिक्सल) आईपीएस एलसीडी डिस्प्ले है. स्क्रीन का पर कॉर्निंग गोरिल्ला ग्लास 3 की प्रोटेक्शन मौज़ूद है. डिस्पले के चारोंं तरफ के खाली हिस्से यानी बेजल काफी कम कर दिया गया है. Nokia 7 Plus की बॉडी को 6000 सीरीज़ एल्यूमीनियम के एक ब्लॉक से बनाया गया है. यानी इसकी बिल्ड क्वालिटी बहुुुत अच्छी है जिसके लिए नोकिया अपने जमाने में मशहूर था.

एंड्रॉयड वन ऑपरेटिंग सिस्टम पर चलने वाले इस फोन की दूसरी खासियत है इसमें लगे 12 मेगापिक्सल के दो रियर कैमरे. कैमरे में 4के वीडियो रिकॉर्डिंग क्षमता है. पिछले हिस्से में मौजूद 12 मेगापिक्सल का वाइड एंगल प्राइमरी कैमरा है. तो दूसरा 13 मेगापिक्सल का कैमरा . दोनों ही कैमरे, डुअल टोन एलईडी फ्लैश और ज़ाइस ऑप्टिक्स के साथ हैं.

हैंडसेट का इनबिल्ट स्टोरेज 64 जीबी है और ज़रूरत पड़ने पर आप इसमें 256 जीबी तक का माइक्रोएसडी कार्ड इस्तेमाल कर सकते हैं. इसमें 3800 mAh क्षमता वाली बैटरी का इस्तेमाल हुआ है. दोनों कैमरे बैकग्राउंड ब्लर रहने पर भी तस्वीरें क्लिक कर सकते हैं. तो वहीं, वीडियो कॉलिंग और सेल्फी के लिए 16MP कार्ल Zeiss फ्रंट कैमरा दिया गया है. इससे 1080p वीडियो रिकॉर्डिंग की जा सकती है. नोकिया 7 प्लस दिन की रोशनी में भी अच्छी क्वालिटी की तस्वीरें क्लिक कर सकता है. स्मार्टफोन के रियर कैमरे में जीस ऑप्टिक्स का इस्तेमाल होने के कारण इसमें कम रोशनी में भी साफ तस्वीरें लेने की क्षमता है.

Photo: © iStock.