Gmail में नए फीचर लॉन्च हुए

स्वर्णकांता - 26 अप्रेल, 2018 - अपराह्न 04:42 IST बजे
Gmail में नए फीचर लॉन्च हुए
Gmail का नया लुक लॉन्च किया गया है. डिजाइनर ने इसमें कई सारे खास और बड़े काम के फीचर्स ऐड किए हैं.

(CCM) — Google ने Gmail को रीडिजाइन किया है. अब यूजर्स को नए अंदाज में अपडेटेड ईमेल सर्विस मिलेगी. गूगल ने 5 साल बाद जीमेल को दूसरी बार नया लुक दिया है. पिछली बार 2013 में इसे अपडेट किया गया था.


जीमेल में आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस आधारित स्मार्ट रिप्लाई, ईमेल स्नूजिंग, ऑफलाइन सपोर्ट, Nudges फीचर और कॉन्फिडेंशियल मोड जैसे कई खास और उपयोगी फीचर्स ऐड किए गए हैं. इन फीचर्स का फायदा उठाने के लिए आपको अपने Gmail अकाउंट की सेटिंग्स में जाकर Try the new Gmail ऑप्शन को ट्राई करना होगा. इसे क्लिक करते ही जीमेल आपके सामने नए अंदाज में खुल जाएगा.

सबसे पहली और खास बात है कि आप जब भी जीमेल इनबॉक्स में किसी ईमेल कनवर्सेशन पर कर्सर लाएंगे तो आपको आर्काइव, डिलीट, मार्क एज़ रीड और snooze जैसे ऑप्शन मिलेंगे. स्नूज़ नया फंक्शन है. इसकी मदद से आप किसी ईमेल को बाद में भेजने के लिए सेट कर सकते हैं.

स्नूज़ फीचर की बात करें तो इसकी मदद से आप अपने जरूरी मेल्स को शेड्यूल कर सकते हैं. यदि आप जरूरी ईमेल्स का जवाब देना भूल जाते हैं, तो ये आपके लिए बहुत काम का है. इसी तरह अब आपको जीमेल के इनबॉक्स में ही पता चल जाएगा कि किस मेल में अटैचमेंट है. मैसेज के नीचे मौजूद आइकन पर क्लिक करके आप बिना मेल खोल अटैचमेंट देख सकते हैं.

कई बार इंटरनेट कनेक्शन नहीं होने पर आप मेल नहीं कर पाते. अब ऑफलाइन सपोर्ट उपलब्ध होगा. इसके जरिए यूजर इंटरनेट नहीं होने के बावजूद काम कर पाएंगे. जो मैसेज आप भेजेंगे वो सिंक हो जाएंगे और जैसे ही इंटरनेट मिलेगा ये डाउनलोड हो जाएंगे.

हाई-प्रायोरिटी नोटिफिकेशंस फीचर में आपको उन्हीं मेल के लिए नोटिफिकेशन मिलेंगे जो जरूरी हैं या अर्जेन्ट हैं. उम्मीद लगाई जा रही है कि इस फीचर से पुश नोटिफकेशंस की संख्या 97 प्रतिशत तक कम हो जाएगी.

एक और खास फीचर को जोड़ा गया है जो आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस पर आधारित है. और वो है जीमेल के वेब यानी डेस्कटॉप पर स्मार्ट रिप्लाई फीचर. मोबाइल वर्ज़न में यह फीचर पहले से है. किसी ईमेल के लिए जीमेल फटाफट जवाब के तौर पर तीन सजेशन देता है. इन जवाबों को एडिट किया जा सकता है या फिर यूज़र अपनी सुविधानुसार इन्हें तुरंत जवाब के तौर पर भेज सकते हैं.

इसी तरह Nudges एक फीचर है जो दो दिन से ज़्यादा पुराने ईमेल्स को इनबॉक्स में टॉप पर दिखाएगा. इसके अलावा, मेल कॉन्फिडेंशल मोड ईमेल्स के लिए एक्सपायरी डेट सेट करेगा. अब आप इसे किसी शख्स को भेजने के लिए एक्सपायरी डेट सेट कर सकते हैं यानी मैसेज एक खास समय के बाद अपने आप डिलीट हो जाएगा. Confidential मोड में जीमेल ईमेल के कॉन्टेन्ट को ईमेल के तौर पर नहीं भेजता, बल्कि यूज़र को एक लिंक मिलता है जिसे खोलने पर जीमेल में एक रेगुलर ईमेल की तरह डिस्प्ले पर कॉन्टेंट दिखता है.

नए लुक में स्क्रीन के दायीं ओर साइड पैनल में गूगल के सबसे ज़्यादा इस्तेमाल किए जाने वाले ऐप्स कैलंडर, टास्क्स आदि रहेंगे. अब आपको दूसरे ऐप्स को इस्तेमाल करने के लिए जीमेल से बाहर जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी.

Photo: © iStock.