अब Google पर खोजिए अपनी मनपसंद नौकरी

स्वर्णकांता - 25 अप्रेल, 2018 - पूर्वाह्न 11:48 IST बजे
अब Google पर खोजिए अपनी मनपसंद नौकरी
Google ने भारत में 'Job near me' फीचर लॉन्च किया है. अब नौकरी ढूंढ़ना आसान हुआ.

(CCM) — गूगल ने करीब 90 हजार कंपनियों को लिस्ट करते हुए भारत में Job Search फीचर शुरू किया है. यहां आप अपनी दिलचस्पी, अनुभव और इलाके के अनुसार जॉब सर्च कर सकते हैं. इसमें जॉब अलर्ट फीचर भी शामिल है. एक साल पहले इस फीचर को अमरीका में लॉन्च किया गया था.


Google के भारत में वाइस प्रेसिडेंट राजन आनंदन ने बताया, 'इंटरनेट पर नौकरी तलाश करने वालों की संख्या एक साल में 45% बढ़ी है. वहीं 50% जॉब सर्च मोबाइल फोन पर किए जा रहे हैं. 2020 तक ये बढ़कर 63% हो जाएगा. इससे अंदाजा लगा सकते हैं कि जॉब सर्च टूल की कितनी जरूरत है."

आपको इस फीचर का इस्तेमाल करने के लिए गूगल ऐप (Google App) और गूगल क्रोम ब्राउजर में जॉब सर्च करनी होगी. इसके बाद आपके सामने एक लिस्ट आ जाएगी. इसमें जॉब अलर्ट फ़ीचर भी है यानी रजिस्टर करने के बाद आपकी रूचि से मेल खाती जब भी कोई नौकरी उपलब्ध होगी तो गूगल आपको ई-मेल भेजकर बताएगा.

जिन 90 हजार कंपनियों को गूगल ने लिस्ट किया है उनमें जब भी वैकेंसी होगी, उसकी जानकारी Job near me पर फीचर अपडेट होती रहेगी. अलग-अलग फ़िल्टर की मदद से अपनी योग्यता और ज़रूरत के हिसाब से यूज़र नौकरी ढूंढ़ सकेंगे. यूजर अपनी पसंद की नौकरी ढूंढ़कर उसकी लिस्टिंग, जॉब वैकेंसी को सेव और शेयर भी कर सकेंगे.

आप गूगल जॉब सर्च में 7 फिल्टर की मदद से नौकरी ढूंढ सकेंगे. ये हैं, कैटेगरी जैसे कि नौकरी की फील्ड (इंजीनियरिंग, एचआर वगैरह), टाइटल (वैकेंसी की पोस्ट), डेट पोस्टेड (वैकेंसी कब पोस्ट की गई), टाइप (फुलटाइम, पार्टटाइम या इंटर्न), कंपनी टाइप (कंपनी का नाम), एंप्लॉयर (मनपसंद कंपनी की जानकारी) और लोकेशन (ऑफिस लोकेशन).

पार्टनर्स में IBM Talent Management Solutions, LinkedIn, Quezx, QuikrJobs, Shine.com, T-Jobs, TimesJobs, और Wisdomjobs के साथ Aasaanjobs, Freshersworld और Headhonchos आदि कंपनियां शामिल हैं.

आनंदन के मुताबिक गूगल की बातचीत भारत के सबसे बड़े जॉब पोर्टल Naukri.com की इस पहल में भागीदारी के लिए भी चल रही है. तो वहीं, गूगल सर्च इंजीनियरिंग टीम के अंचित श्रीवास्तव बताते हैं कि कंपनी सरकार, खासकर राज्य सरकार को अपनी जॉब्स ऑनलाइन पोस्ट करने के लिए मनाने की खास कोशिश कर रही है.

Photo: © AM NIKOM - Shutterstock.com