अब Facebook से करें अपना फोन रिचार्ज

Swarnkanta - 20 अप्रेल, 2018 - अपराह्न 01:11 IST बजे

अब Facebook से करें अपना फोन रिचार्ज

Facebook जल्दी ही भारत में अपना पेमेंट फीचर लॉन्च करना वाला है जो सीधा इसके मुख्य ऐप के माद्यम से किया जा सकेगा.

(CCM) — सोशल नेटवर्किंग साइट Facebook ने नए फीचर टेस्ट करने शुरू किए हैं. पहला है पीयर-टू-पीयर पेमेंट फीचर और दूसरा है मोबाइल रीचार्ज फीचर. इन दोनों में से मोबाइल रिचार्ज फीचर भारत में लॉन्च कर दिया है जो अलग-अलग फेज में यूजर तक पंहुचाए जाएँगे.



यह एंड्रॉयड फोन पर उपलब्ध है और इससे केवल प्रीपेड फोन ही रीचार्ज किए जा सकते हैं. आने वाले महीनों में यह iPhone और डेस्कटॉप वर्जन पर भी लॉन्च किए जाएँगे. रिचार्ज करने के लिए आपको गूगल प्ले पर जाकर लेटेस्ट फेसबुक ऐप डाउनलोड करना होगा. अगर आपके स्मार्टफोन में ऐप पहले से है तो उसे अपडेट करना होगा.

कुछ महीनों पहले ही फेसबुक के अधिपत्य वाले इंस्टेंट मैसेंजर WhatsApp में पेमेंट फीचर जोड़ा गया है. इस फीचर के माद्यम से आप किसी को भी सीधे पैसे भेज या रिसीव का सकते हैं. यह फीचर भारत में यूरोप से भी पहले लॉन्च किया गया था. इसी तरह संभव है कि फेसबुक के पेमेंट वाला फीचर

फिलहाल फेसबुक से मोबाइल रिचार्ज करने के लिए अभी केवल क्रेडिट या डेबिट कार्ड इस्तेमाल में लाए जा सकते हैं. मतलब नेट बैंकिंग, यूपीआई या किसी अन्य पेमेंट ऑप्शन को फिलहाल इस्तेमाल नहीं किया जा सकता. संभव है कि अन्य पेमेंट ऑप्शन भी बहुत जल्द इस फीचर में जोड़े जाएँगे क्योंकि देश के शहरी हिस्से में यह ऑप्शन काफी प्रचलित हैं और स्वयं भारत सरकार भी UPI को प्रमोट करती है.

फेसबुक के इस फीचर से आप किसी वॉलेट को नहीं जोड़ नहीं सकते. यानी ऐसा भी संभव है कि अगले कुछ महीनों में फेसबुक मार्केट में पहले से मौजूद मोबाइल वॉलेट से मुकाबला करने की तैयारी में लगा हो.

Image: © Marcel De Grijs.