Amazon लाया भारत के लिए फास्ट और प्राइवेट वेब ब्राउजर

Swarnkanta - 18 अप्रेल, 2018 - अपराह्न 06:17 IST बजे

Amazon लाया भारत के लिए फास्ट और प्राइवेट वेब ब्राउजर

Amazon ने भारत के एंड्राएड यूजर्स के लिए नया वेब ब्राउजर ऐप लॉन्‍च किया है.

(CCM) — फेसबुक डाटा लीक विवाद के बीच ई-कॉमर्स कंपनी Amazon ने चुपचाप भारत के लिए एक खास वेब ब्राउजर ऐप लॉन्च कर दिया है. दावा है कि यह यूजर्स का डाटा कलेक्ट नहीं करेगा. इसे Google Play से डाउनलोड किया जा सकता है. इसका नाम Internet: fast, lite and private है.



Internet वेब ब्राउजर Chrome, UC और Opera mini जैसे वेब ब्राउजर्स से अलग और खास है. अमेजन का दावा है कि ये ब्राउजर न केवल प्राइवेट है बल्कि यह फास्ट और लाइट भी है. उम्मीद है स्लो इंटरनेट स्पीड से परेशान भारतीयों को भी ये पसंद आएगा. फिलहाल इसका iOS वर्जन उपलब्ध नहीं है.

हाल ही में उठे फेसबुक डाटा विवाद के बाद भारतीय यूजर्स अपने निजी डाटा को लेकर बेहद चिंतित हो गए हैं. ब्रिटेन की फर्म कैम्ब्रिज एनालिटिका से जुड़ा फेसबुक डाटा चोरी मामले में 5 लाख भारतीय यूजर्स भी प्रभावित हुए हैं. ऐसे में सेक्यूरिटी का दावा करने वाला ये ब्राउजर उन्हें पसंद आएगा. क्योंकि अमेजन का कहना है कि उसका ब्राउजर प्राइवेट है, यह यूजर्स से एक्सट्रा परमिशन नहीं मांगता.

Internet वेब ब्राउजर का प्राइवेट मोड एक और मायने में यूजर्स को सबसे ज्यादा पसंद आएगा. आमतौर पर हर यूजर चाहता है कि मोबाइल ब्राउजर पर उसने जिन साइटों को ओपन किया है उसे कोई दूसरा व्यक्ति न जानें. ब्राउजर हिस्‍ट्री देखने पर सर्फिंग की डिटेल्‍स किसी को पता न चले. इसके लिए इस वेब ब्राउजर में दो मोड रखे गए हैं. फायदा ये है कि यूजर आराम से मोड बदलकर इंटरनेट सर्फिंग कर सकते हैं.

कंपनी के मुताबिक इस ब्राउजर में प्राइवेट टैब्स दिए गए हैं. इसलिए मोबाइल से आप जिस भी वेबसाइट को विजिट करते हैं वो रिकॉर्ड नहीं होता.

अमेजन का ये ब्राउजर लाइट यानी हल्का है. ये केवल 3MB का है. इसलिए इसे डाउनलोड करना आसान है. और यह मोबाइल पर बहुत तेजी से ओपन होता है और आसानी से हैंग नहीं होता.

बताया जा रहा है कि Internet की अपडेट फाइलें भी काफी हल्‍की होंगी. इसका फायदा यूजर्स को ये होगा कि उनके डाटा पैक पर अधिक प्रभाव नहीं पड़ेगा. यह ब्राउजर Android 5.0 मार्शमेलो या उससे ऊपर के सभी वर्जन वाले ऑपरेटिंग सिस्टम में काम करेगा.

Image: © Jonathan Weiss - Shutterstock.com