BHIM ऐप लाया 750 रु. तक कैशबैक ऑफर

Swarnkanta - 16 अप्रेल, 2018 - अपराह्न 08:29 IST बजे

BHIM ऐप लाया 750 रु. तक कैशबैक ऑफर

भारत सरकार का BHIM ऐप हर महीने 750 रु तक कैशबैक की नई स्कीम लेकर आया है.

(CCM) — भारत सरकार ने ग्राहकों और व्यापारियों को डिजिटल पेमेंट ऐप BHIM से जोड़ने के लिए नया कदम उठाया है. भीम ऐप की नई स्कीम के कैशबैक ऑफर में ग्राहकों को एक महीने में 750 रुपए और व्यापारियों को एक महीने में 1000 रुपए तक का कैशबैक मिल सकता है.



भारत इंटरफेस फॉर मनी यानी BHIM ऐप को सरकार ने एक साल पहले लॉन्च किया था. इससे अब तक लाखों यूजर्स जुड़ चुके हैं. हर महीने 750 रु तक के कैशबैक ऑफर का लाभ भीम ऐप के नए और पुराने दोनों यूजर्स को मिलेगा.

Mygovindia नाम के सरकारी ट्विटर हैंडल के ट्वीट में दी गई जानकारी के अनुसार जो यूजर भीम ऐप के जरिए पहला लेन-देन करेगा उसे 51 रुपये का कैशबैक मिलेगा. वहीं बाकी लेनदेन करने पर एक महीने में 750 रुपये तक का कैशबैक मिलेगा. व्यापारियों के लिए कैशबैक की रकम ज्यादा रखी गई है. उन्हें 1000 रुपए का कैशबैक दिया जाएगा.

वहीं, जो यूजर पहली बार भीम ऐप यूज कर रहे हैं उन्हें 51 रुपये का कैशबैक मिलेगा. इसके लिए कोई न्यूनतम सीमा तय नहीं की गई है. यानी ग्राहक 1 रुपये का भी लेन-देन करें तो उन्हें 51 रुपए का कैशबैक दिया जाएगा.

भीम को भारत सरकार का नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया चलाता है. भीम ऐप इस्तेमाल करने के लिए बैंक अकाउंट का मोबाइल नंबर से जुड़ा होना जरूरी है. इसके बाद पहली बार इसे एक्टिवेट करने के लिए ये जरूरी है कि आपके पास आपका डेबिट कार्ड मौजूद हो. यह 2MB के इस ऐप को ऐप स्टोर से कुछ सेकेंड में ही डाउनलोड किया जा सकता है.

ऐप डाउनलोड करते ही आपको 4 डिजिट का पासवर्ड बनाना पड़ता है. उसके बाद डेबिट कार्ड पर दी गई जानकारी डालनी होगी. इस समय भीम ऐप हिंदी व अंग्रेजी भाषा में उपलब्ध है.

इसके अलावा वीपीए (वर्चुअल पेमेंट अड्रेस) या यूपीआई आईडी, बैंक अकाउंट या मोबाइल नंबर और भीम एप पर हर लेन-देन (कम से कम 100 रुपए) के लिए 25 रुपए का कैशबैक मिलेगा. हर महीने अधिकतम 500 रुपए का कैशबैक मिलेगा.

Image: © iStock.