Orkut की टीम ने भारत में लॉन्च किया Hello

Swarnkanta - 13 अप्रेल, 2018 - अपराह्न 05:06 IST बजे
Orkut की टीम ने भारत में लॉन्च किया Hello
फेसबुक को टक्कर देने के लिए Orkut फाउंडर ने अपने नए सोशल नेटवर्किंग ऐप Hello को अब भारत में भी लॉन्च कर दिया है.

(CCM) — सोशल मीडिया की दुनिया में धूम मचाने वाले प्लेटफॉर्म ऑर्कुट के संस्थापक Orkut Buyukkokten ने भारतीय बाजार में Hello लॉन्च कर दिया है. फेसबुक के आने और उसकेे लोकप्रिय होने के बाद 2014 में ऑरकुट ने अपनी सेवा बंद कर दी थी. Hello असल में कुछ महीनों पहले ही लॉन्च हुआ है.


हैलो एक सोशल नेटवर्किंग ऐप है जिसे गूगल प्ले स्टोर पर जाकर आसानी से डाउनलोड किया जा सकता है. ऐप का iOS वर्जन भी उपलब्ध है.

Buyukkokten का कहना है, "यदि आप आज सोशल मीडिया पर नजर डालें तो पाएंगे कि इसने लोगों को एक साथ लाने की बजाय उन्हें अलग-थलग कर दिया है. शेयरिंग से ज्यादा अब ब्रॉडकास्टिंग होने लगी है. हमें एक नई पहल की जरूरत है. हैलो में एक जैसी रुचि रखने वालेे लोग आपस में जुड़ सकते हैं, आपस में शेयरिंग कर सकते हैं, और यही सच्ची शेयरिंग होगी."

उन्होंने बताया, "इस ऐप की सबसे बड़ी खासियत है कि ये वर्चुअल वर्ल्ड में पॉजिटिविटी लेकर आया है. ऐप को इस तरफ से बनाया गया कि एक यूजर अपनी पसंद के हिसाब से दूसरे यूजर को सर्च कर पाएंगे. मलतब यदि आपको क्रिकेट पंसद हैं, तो ये ऐप आपको ऐसे यूजर्स से मिलाने में मदद करेगा जिसे क्रिक्रेट पसंद होगा."

कुछ साल पहले तक जब फेसबुक नहीं आया था, भारत में सोशल मीडिया का मतलब ऑर्कुट ही माना जाता था. भारत में इसके 30 करोड़ से भी ज्यादा यूजर्स हुआ करते थे. लेकिन फिर फेसबुक आया और लोग ऑर्कुट को भूलने लगे. कुछ दिनों बाद ऑर्कुट बंद हो गया. लेकिन अब एक बार फिर ऑर्कुट डॉट कॉम के संस्थापक ऑर्कुट बुयुखोकटेन नए सोशल नेटवर्किंग ऐप Hello के साथ भारत में एंट्री कर रहे हैं.

ऑर्कुट डॉट कॉम के संस्थापक ने ‘हैलो’ की लॉन्चिंग ऐसे समय में की है जब फेसबुक डाटा लीक मामले में यूजर्स की आलोचनाओं का सामना कर रहा है. उम्मीद है कि ऐसे में हैलो को फायदा हो सकता है.

Image: © Bornfree - Shutterstock.com