अब YouTube का सबसे हिट वीडियो हैक हुआ

अब YouTube का सबसे हिट वीडियो हैक हुआ
YouTube पर सबसे ज्यादा बार देखे जाने का वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाने वाला वीडियो सॉंग कुछ देर के लिए हैक कर लिया गया था.

(CCM) — फेसबुक यूजर का डाटा लीक होने के बाद YouTube वीडियो हैकिंग का मामला सामने आया है. डैडी यांकी और लुइस फोंसी का फेमस गाना Despacito के YouTube पर उपलब्ध के म्यूजिक वीडियो को हैकर्स ने मंगलवार को गायब कर दिया. इस वीडियो को हाल में 5 अरब से ज्यादा लोगों ने देखा था.

देस्पसीतो गाने को जनवरी 2017 में रिलीज किया गया था और यह पिछले साल यूट्यूब पर सबसे ज्यादा हिट होने वाले गानों में एक था. यह गाना कई साल महीनों तक यूरो और अमेरिकी चार्ट में नंबर 1 भी रहा था. यह गाना पॉपुलर तब हुआ जब इसके कुछ बोल जस्टिन बीबर ने गाया.

Despacito म्यूजिक वीडियो को हैकर्स ने यूट्यूब से हटा दिया. कुछ देर बाद ये गाना फिर से यूट्यूब पर डाला गया. यूट्यूब ने बताया, "जब हमने Vevo चैनल पर कुछ गड़बड़ गतिविधियां देखीं तो अपने पार्टनर के साथ मिलकर फटाफट इसका एक्सेस डिसेबल किया. इस बीच जांच पड़ताल की गई. और इस समस्या को ठीक किया गया."

यूट्यूब पर इस गाने को सर्च करने पर कवर ईमेज की जगह पर कोई स्टिल फोटो दिख रही थी. इसमें कुछ लोग मुखौटा पहने कैमरे की तरफ बंदूक ताने दिख रहे थे. यह Despacito वीडियो का ऑरिजनल सीन नहीं था. जब फैंस इसे देखने के लिए वीडियो पर क्लिक कर रहे थे तो वीडियो अनएवेलेबल का मैसेज आ रहा था.

रिपोर्ट के मुताबिक यूट्यूब पर हैकिंग का असर कई दूसरे आर्टिस्ट पर भी हुआ है. इसमें शकीरा, सेलेना गोमेज, टेलर स्विफ्ट और ड्रेक जैसी मशहूर हस्तियों के नाम शामिल हैं.

गाने की ऑरिजनल क्लिप को वीवो ने पोस्ट किया था. खुद को Prosox और Kuroi’sh बताने वाले हैकरों ने वीडियो के कुछ टाइटल बदल कर उनकी जगह अपना मैसेज डाल दिया. बीबीसी की रिपोर्ट के मुताबिक ट्विटर अकाउंट पर एक हैकर के पोस्ट में लिखा गया था कि यह सब केवल मस्ती के लिए था.

Image: © iStock.

यह भी पढ़ें