Facebook टाइमलाइन बताएगी आपका डाटा चोरी तो नहीं हुआ

Swarnkanta - 10 अप्रेल, 2018 - अपराह्न 03:42 IST बजे

Facebook टाइमलाइन बताएगी आपका डाटा चोरी तो नहीं हुआ

बहुत जल्द Facebook यूजर के डाटा के साथ छेड़छाड़ होने पर उनकी न्यूज फीड में नोटिफिकेशन आ जाएगा.

(CCM) — डाटा चोरी मामले के बाद गलतियों से सबक लेते हुए Facebook ने नया फीचर जोड़ा है. Facebook यूजर्स को बताएगा कि उनका डाटा चोरी हुआ या नहीं. Facebook न्यूजरूम पोस्ट के अनुसार जिनका डाटा चोरी हुआ है अब उन यूजर्स को अपनी न्यूज फीड में सबसे ऊपर नए नोटिफिकेशन दिखाई देंगे.



आरोप है कि अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव को प्रभावित करने के लिए कैम्ब्रिज एनालिटिका नाम की कंपनी ने करोड़ों फेसबुक यूजर्स केे डाटा का इस्तेमाल किया. बताया जा रहा है कि डाटा लीक मामले में कैम्ब्रिज एनालिटिका ने 870 लाख फेसबुक यूजर्स की निजी जानकारियां शेयर की हैं. इनमें से भारतीय यूजर्स की संख्या 5 लाख है. इस मामले में फेसबुक मुखिया मार्क जकरबर्ग पहले ही माफी मांग चुके हैं. इसके बाद फेसबुक ने अपने सुरक्षा मानकों में भी बदलाव किए हैं.

अब जिन यूजर्स का डाटा चोरी हुआ है उनके लिए फेसबुक एक नया फीचर लेकर आया है. फेसबुक ने अधिकारिक बयान में बताया कि, "हम लोगों को बताएंगे कि कहींं उनकी जानकारियां कैम्ब्रिज एनालिटिका के साथ गलत तरीके से शेयर तो नहीं की गई हैं."

इसके लिए न्यूज फीड में फेसबुक दो तरह के नोटिफिकेशन डिस्पले करेगा. पहले नोटिफिकेशन में एक लिंक होगा. वो कहेगा Go To Apps And Websites. ये उन ऐप्स और वेबसाइट की ओर इशारा है जहां यूजर ने अपने फेसबुक अकाउंट से लॉग-इन किया है. ये लिंक यूजर्स को उस ऐप और वेबसाइट को हटाने में भी मदद करेगा जिन्हें अब वे अपने फेसबुक अकाउंट से कनेक्ट नहीं करना चाहते.

दूसरी तरह के नोटिफिकेशन में दिखेगा, See How You're Affected. यानी जानिए आप इससे किस तरह प्रभावित हुए हैं. ये नोटिफिकेशन बताता है कि उसने This Is Your Digital Life नाम के ऐप पर पाबंदी लगा दी है. ये वही ऐप है जिस पर कथित रूप से फेसबुक यूजर का डाटा कैम्ब्रिज एनालिटिका के साथ शेयर करने का आरोप है. यदि आपको ये नोटिफिकेशन दिखते हैं तो समझ जाइए आप उन लाखों यूजर्स में से हैं जो डाटा चोरी से प्रभावित हुए हैं.

फेसबुक ने दावा किया है कि जिन यूजर्स का डाटा चोरी हुआ है उनमें भारत के यूजर्स केवल 0.6 फीसदी हैं. भारत में लगभग 20 करोड़ फेसबुक यूजर्स हैं. कंपनी के अनुसार इनमें से ऐप डाउनलोड करने के बाद सिर्फ 335 लोग ही "सीधे तौर" पर प्रभावित हुए हैं, जबकि 562,120 लोग "संभावित रूप" से प्रभावित हुए हैं.

फेसबुक का कहना है की डाटा चोरी से जो लोग प्रभावित हुए हैं उनमें से सात करोड़ से अधिक यूजर्स अमेरिका से हैं. इसके अलावा फिलीपींस, इंडोनेशिया और ब्रिटेन में एक-एक करोड़ यूजर्स का डाटा चोरी हुआ है.

Image: © AlesiaKan - Shutterstock.com