Logitech भारत में लाया हिंदी की बोर्ड, कीमत 695 से शुरू

स्वर्णकांता - 9 अप्रेल, 2018 - अपराह्न 01:25 IST बजे
Logitech भारत में लाया हिंदी की बोर्ड, कीमत 695 से शुरू
स्विस कंप्यूटर और एसेसरीज ब्रांड Logitech ने अपना पहला हिंदी कीबोर्ड भारतीय बाजार में उतार दिया है.

(CCM) — कम्प्यूटर और मोबाइल एसेसरीज बनाने वाली कंपनी Logitech ने भारत में हिंदी भाषा के फॉन्ट वाले नए कीबोर्ड लॉन्च किए हैं. कंपनी ने वायर के साथ Logitech K120 और Logitech MK235 वायरलेस हिंदी कीबोर्ड उतारे हैं. जल्दी ही वो बांग्ला कीबोर्ड भी लाने वाली है.


हिंदी टाइपिंग वाले कीबोर्ड तैयार करने के पीछे कंपनी का मकसद उन यूजर्स को मजबूत बनाना है जो अपनी मातृभाषा हिंदी में कम्यूनिकेट करना चाहते हैं. लॉगीटेक ने दो तरह के हिंदी कीबोर्ड बनाए हैं. पहला वायरवाला, दूसरा वायरलेस यानी बिना वायर के. वायर वाले कीबोर्ड की कीमत 695 रू जबकि वायरलेस कीबोर्ड 1995 रखी गई है. वायरलेस कीबोर्ड में वायरलेस माउस भी मौजूद है.

लॉजीटेक के इंडिया और साउथवेस्ट एशिया के मैनेजिंग डायरेक्टर सुमंत दत्ता ने बताया, "हमने ऐसा कीबोर्ड तैयार किया है जिस पर यूजर अपनी मातृभाषा में टाइप कर सकते हैं. ये कीबोर्ड यूजर्स को अधिक सक्षम बनाएगा और देेेेश में डिजिटल रूप से मौजूद विभाजन को कम करेगा."

कंपनी का कहना है कि डिजिटल इकोसिस्टम में क्षेत्रीय भाषाओं को सपोर्ट करने की जरूरत है. स्थानीय भाषा में लिखे जाने वाले कंटेन्ट को पढ़ने और इस्तेमाल करने वाले लोग बढ़ रहे हैं. हिंदी कीबोर्ड से कंपनी इन चुनौतियों का सामना कर पाएगी. देश में 2001 की जनगणना के मुताबिक बिहार और उत्तरप्रदेश में भारत में आबादी का 53.6 फीसदी लोग हिंदी बोलते हैं. 41 फीसदी के लिए यह मुख्य भाषा है. आंकड़ों के हिसाब से भारत में 12.5 फीसदी लोग ही अंग्रेजी जानते हैं.

लॉजीटेक के अनुसार हिंदी कीबोर्ड की मांग सरकारी पीसीयूज, स्कूल, यूनिवर्सिटी, कॉलेज और मीडिया हाऊसेज से हिंदी कीबोर्ड तैयार करने की मांग हो रही थी. हिंदी कीबोर्ड के लॉन्च के बाद लॉजीटेक बंगाली भाषा में भी कीबोर्ड लाने वाला है.

Image: © iStock.