Facebook डाटा चोरी से 5 लाख भारतीय यूजर्स प्रभावित

स्वर्णकांता - 5 अप्रेल, 2018 - अपराह्न 12:41 IST बजे
Facebook डाटा चोरी से 5 लाख भारतीय यूजर्स प्रभावित
Facebook डाटा चोरी मामले में संभवतः 5 लाख भारतीय यूजर्स की जानकारियां शेयर की गई हैं.

(CCM) — फेसबुक ने आशंका जताई है कि डाटा लीक मामले में कैम्ब्रिज एनालिटिका से 870 लाख फेसबुक यूजर्स की निजी जानकारियां शेयर गई हैं. इनमें से भारतीय यूजर्स की संख्या 5 लाख है. हालांकि फेसबुक ने डाटा चोरी से सुरक्षित रहने का तरीका फिर से शेयर किया है.


कुछ महीने पहले फेसबुक डाटा लीक मामला सामने आने के बाद ब्रिटेन की एक फर्म कैम्ब्रिज एनालिटिका पर फेसबुक यूजर्स की निजी जानकारी चुराने के आरोप लगे. फर्म पर आरोप है कि उसने साल 2016 में अमेरिका के राष्ट्रपति चुनाव में डोनाल्ड ट्रंप की मदद की. इन जानकारियों का चुनाव के दौरान इस्तेमाल किया गया था. कैंब्रिज एनालिटिका के डोनल्ड ट्रंप को अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव जीतने में मदद की खबर आने के बाद से फेसबुक के शेयर गिर गए थे.

इससे जुड़े नए आंकड़ें जारी करते हुए फेसबुक के चीफ टेक्नोलॉजी ऑफिसर माइक श्राइफर ने कहा, "हमारा मानना है कि कुल मिलाकर 8 करोड़ 70 लाख फेसबुक यूजर्स, इनमें से अधिकांश अमरीका, की जानकारियां को कैम्ब्रिज के साथ गलत तरीके से शेयर किया गया है."

इससे पहले व्हिस्लब्लोअर क्रिस्टोफर वाइली ने प्रभावित यूजर्स की संख्या 50 करोड़ बताई थी.

जब से ये खबर सामने आई है कि राजनीतिक लाभ के लिए फेसबुक यूजर्स की निजी जानकारियों को गलत तरीके से शेयर किया गया है तब से फेसबुक विश्वसनीयता के गंभीर संकट से जूझ रहा है.

फ़ेसबुक को लेकर जारी विवादों के बीच कंपनी के संस्थापक मार्क जकरबर्ग ने कहा है कि कंपनी को चलाने के लिए वही सबसे बेहतर व्यक्ति हैं.

बुधवार को जकरबर्ग ने कॉन्फ्रेंस कॉल के ज़रिए संवाददाताओं से बात की. उन्होंने कहा, "जब आप फ़ेसबुक जैसी कमाल की चीज बना रहे होते हैं, तो कभी-कभी गड़बड़ी हो जाती है. मुझे लगता है कि अगर हम अपनी ग़लतिय़ों से सीख रहे हैं तो लोगों को हमें जवाबदेह बनाना चाहिए."

मार्क जकरबर्ग फ़सबुक के संस्थापक के साथ-साथ कंपनी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी और बोर्ड के चेयरमैन भी हैं.

Image: © Marcel De Grijs.