कौन आपके WhatsApp की जासूसी कर रहा है

Swarnkanta - 2 अप्रेल, 2018 - अपराह्न 07:52 IST बजे

कौन आपके WhatsApp की जासूसी कर रहा है

Chatwatch नाम के ऐप पर WhatsApp यूजर्स की एक्टिविटी की जासूसी करने का आरोप लग रहा है.

(CCM) — फेसबुक डाटा लीक मामला अभी ठंडा नहीं पड़ा था कि व्हाट्सऐप पर जासूसी का नया मामला सामने आ रहा है. टेक वेबसाइट लाइफहैकर की रिपोर्ट के मुताबिक Chatwatch नाम की यह ऐप सुरक्षा इंतजामों को तोड़ते हुए आपके WhatsApp मैसेजे पढ़ रहा है.



Chatwatch व्हाट्सऐप में आपके पब्लिक ऑनलाइन/ऑफलाइन स्टेटस का फायदा उठाते हुए आपको ये संकेत देता है कि आपका दोस्त कब बात करने के लिए उपलब्ध हैं. यानी व्हाट्सऐप के ऑनलाइन और ऑफलाइन फीचर्स का इस्तेमाल कर चैटवॉच बता देता है कि आपके दोस्त ने आपका मैसेज देखा कि नहीं. यदि उसने अपना Last Seen फीचर डिसेबल कर रखा है, तब भी इसका ऐप पर कोई असर नहीं होता.

LifeHacker के अनुसार, "इस जानकारी की मदद से ऐप आपको बता सकता है कि आपके दोस्त कितनी बार अपना व्हाट्सऐप चेक करते हैं. ये यहां तक अनुमान लगा सकता है कि हर दिन कब वे सोने जाते हैं और कब सोकर उठते हैं."

यदि चैटवॉच ऐप को आपने अपने मोबाइल में डाउनलोड कर रखा है तो ये आपके फोन में मौजूद सभी कॉन्टैक्ट्स की व्हाट्सऐप एक्टिविटी पर नजर रखता है. इस एेप के जरिये व्हाट्सएेप पर ऑनलाइन या ऑफलाइन स्टेटस का पता लगाया जा सकता है.

चैटवॉच ऐप की वेबसाइट कहती है, "व्हाट्सऐप पर दोस्तों, परजनों और कर्मचारियों की ऑनलाइन और ऑफलाइन एक्टिविटी को मॉनिटर करने के लिए चैटवॉच की मदद लें, तब भी जब उनका लास्ट सीन (आखिरी बार देखा गया) सिग्नल छिपा हुआ हो."

एेप की वेबसाइट आगे बताती है, पता लगाएं कि वे कब सोने जाते हैं, कितनी देर सोते हैं… यहां तक कि उन लोगों के बीच हुए चैट का पैटर्न भी देख सकते हैं जिन्हें आप जानते हैं. हम आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस की मदद से आपको दिन भर में वे आपस में कितनी देर और कब-कब चैट करते हैं, की सारी संभावनाओं के बारे में भी बताएंगे. हां, हमने ये कर दिखाया है.”

चैटवॉच सबसे पहले iOS डिवाइस के लिए लॉन्च किया गया था. बाद में ऐप्पल ऐप स्टोर से इसे हटा लिया गया था.

Chatwatch फिलहाल एंड्रॉयड प्लेटफार्म के लिए उपलब्ध है. और बताया जा रहा है कि डेवेलपर्स वेब आधारित वर्जन पर भी साथ ही साथ काम कर रहे हैं.

Image: © iStock.