भारत के 80% इंटरनेट यूजर YouTube देखते हैं

Swarnkanta - 27 मार्च, 2018 - पूर्वाह्न 06:13 IST बजे
भारत के 80% इंटरनेट यूजर YouTube देखते हैं
Google India के मुताबिक भारत में 80 फीसदी इंटरनेट यूजर्स YouTube का इस्तेमाल करते हैं.

(CCM) — भारत में इंटरनेट का इस्तेमाल करने वाले 100 में से 80 लोग YouTube देखते हैं. देश में बढ़ते इंटरनेट यूजर्स की संख्या पर गूगल ने हाल ही में एक सर्वे किया है जिसमें ये बात पता चली है. इसमें सभी उम्र वर्ग के इंटरनेट यूजर्स शामिल है. इस बात की जानकारी Google India ने दी है.


दरअसल Google India ने भारत में YouTube के 10 साल पूरे होने के मौके पर 'Brandcast 2018' आयोजित किया. इसी मौके पर सर्वे से जुड़ी जानकारियों को सबके सामने रखा गया. सर्वे रिपोर्ट में बताया गया है कि भारत के करीब 85 % इंटरनेट यूजर्स यूट्यूब पर वीडियो देखते हैं. इनमें 18 साल और इससे ज्यादा उम्र के यूजर्स शामिल है. गूगल इंडिया का कहना है कि भारत में स्मार्टफोन का बाजार काफी तेजी से बढ़ने, कई छोटी बड़ी स्मार्टफोन निर्माता कंपनियों के उनके हैंडसेट भारत में लॉन्च करने से भारत में इंटरनेट की खपत अधिक हुई है.

गूगल के साउथ ईस्ट एशिया और भारत के वाइस प्रसिडेंट राजन आनंदन ने इस विषय में अधिक जानकारी देते हुए बताया, "केवल मोबाइल पर वीडियो देखने वालों की संख्या हर महीने 22.5 करोड़ से अधिक हो गई है. भारत सबसे तेजी से वीडियो प्लेटफॉर्म के रूप में आगे बढ़ा है." राजन आनंदन ने उम्मीद जताते हुए कहा कि भारत में 2020 तक ऑनलाइन वीडियो यूजर 50 करोड़ हो जाएंगे.

भारत में स्मार्टफोन का बाजार काफी तेजी से बढ़ रहा है. कई छोटी बड़ी स्मार्टफोन निर्माता कंपनियां अपने हैंडसेट भारत में लाॉन्च कर रहे है. ऐसे में अधिक इंटरनेट की खपत होना लाजमी है. कई यूजर्स इंटरनेट पर किसी खबर के लिए सबसे पहले यूट्यूब का ही सहारा लेते है.

Photo: © N Azlin Sha - Shutterstock.com