JioPhone में जल्द ही WhatsApp चलेगा

Swarnkanta - 23 मार्च, 2018 - अपराह्न 02:38 IST बजे

JioPhone में जल्द ही WhatsApp चलेगा

फेसबुक के बाद अब उम्मीद है कि Jio के 4G VoLTE फोन में WhatsApp भी जल्दी ही काम करने लगेगा.

(CCM) — Reliance Jio के 4G VoLTE फोन यूजर को मलाल था कि उनके फोन में WhatsApp मैसेजिंग प्लेटफॉर्म के लिए सपोर्ट नहीं है. लेकिन जल्दी ही वे इस फीचर फोन में व्हाट्सऐप चला पाएंगे. इसके लिए WhatsApp का स्पेशल ऐप तैयार किया जा रहा है जो KAIOS पर चलेगा.



WaBetaInfo की रिपोर्ट के मुताबिक, "जियोफोन यूजर जल्द अपने फोन में WhatsApp का इस्तेमाल कर पाएंगे." मिल रही जानकारी के अनुसार WhatsApp KAIOS वर्ज़न पर काम कर रहा है. ताकि इस ऑपरेटिंग सिस्टम वाले फोन पर व्हाट्सऐप मैसेजिंग प्लेटफॉर्म के लिए सपोर्ट तैयार किया जा सके. Jio Phone KAIOS सिस्टम पर चलता है. इसमें WhatsApp मैसेजिंग प्लेटफॉर्म के लिए सपोर्ट नहीं है. जियो फोन को 2017 में लॉन्च किया गया था.

WaBetaInfo ने एक आधिकारिक ब्लॉग में बताया है, "लेटेस्ट व्हाट्सऐप बीटा विंडोज फोन ऐप 2.18.38 में एक नए KAIOS ऐप को बनाए जाने संबंधी जरूरी जानकारी का पता चला है. इससे एक नए प्लेटफॉर्म की मौजूदगी के संकेत मिलते हैं जिसे व्हाट्सऐप सर्वर से कनेक्ट किया जा सकता है."

KAIOS, लाइनेक्स पर काम करता है. यह लाइट ऑपरेटिंग सिस्टम है. Android और ios ऑपरेटिंग सिस्टम के मुकाबले इस ओएस में कम संसाधनों का इस्तेमाल होता है. आमतौर पर जिन मोबाइलों में टच स्क्रीन नहीं होता उन्हीं में KAIOS ऑपरेटिंग सिस्टम का इस्तेमाल किया जाता है.

पिछले दिनों Reliance Jio के इस 4G फीचर फोन के लॉन्च के बाद इसके बारे में आलोचना की जा रही थी कि इसमें व्हाट्सऐप नहीं चलेगा. जियो के इस बेहद सस्ते फीचर फोन को लाखों लोगों ने प्री-बुकिंग के दौरान ही बुक करा लिया था. उन्हें अब इसकी डिलीवरी मिलनी शुरू हो गई है.

ये बात गौर करने की है कि अभी जियो फोन पर व्हाट्सऐप के एक्टिव होने को लेकर WhatsApp या Reliance Jio की ओर से कोई आधिकारिक बयान नहीं दिया गया है.

Photo: © Jio.