यूजर्स डाटा चोरी में Facebook को अरबों की चपत

स्वर्णकांता - 20 मार्च, 2018 - अपराह्न 01:30 IST बजे
यूजर्स डाटा चोरी में Facebook को अरबों की चपत
करोड़ों यूजर्स के डाटा चोरी होने की खबरों के बाद फेसबुक को एक ही दिन में 395 अरब रुपयों की चपत लगी है.

(CCM) — डाटा चोरी मामला सामने आने के बाद सोमवार को Facebook शेयरों में करीब 7 फीसदी की गिरावट देखी गई. शेयरों की कीमत घटने से मार्क जकरबर्ग को एक दिन में करीब 395 अरब रुपये यानी 6.06 अरब डॉलर का झटका लगा है.


साल 2016 में अमेरिका के राष्ट्रपति चुनाव में डोनाल्ड ट्रंप की मदद करने वाली ब्रिटेन की एक फर्म कैम्ब्रिज एनालिटिका पर लगभग 5 करोड़ फेसबुक यूजर्स की निजी जानकारी चुराने के आरोप लगे हैं. इन जानकारियों का चुनाव के दौरान इस्तेमाल किया गया.

अमेरीका और कई यूरोपीय देशों की सरकारों ने इन खबरों पर गंभीर सवाल उठाए और फेसबुक से इसका जवाब मांगा है. वे जानना चाहते हैं कि कैंब्रिज एनालिटिकल ने डोनल्ड ट्रंप को अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव जीतने में किस तरह से मदद की! ये खबर आने के बाद से ही फेसबुक के शेयर सोमवार को 7% गिर गए.

फ़ेसबुक ने कहा है कि वह इन आरोपों की व्यापक जाँच कराएगा. तब तक कैम्ब्रिज एनालिटिका को निलंबित कर दिया है.

न्यूयॉर्क स्टॉक एक्सचेंज में इन खबरों का जबरदस्त असर हुआ और फ़ेसबुक का शेयर इंट्राडे कारोबार में लगभग 7 फीसदी नीचे आ गया. हालांकि बाद में कुछ संभलते हुए शेयर 7 फीसदी की गिरावट के साथ बंद हुआ. यह 12 जनवरी के बाद स्टॉक में सबसे बड़ी इंट्रा डे गिरावट है. इससे कंपनी की मार्केट कैप लगभग 32 अरब डॉलर की गिरावट के साथ 500 अरब डॉलर रह गया.

Photo: © Frederic Legrand - COMEO - Shutterstock.com