आपके ब्लड प्रेशर पर नजर रखेगा ये स्मार्टफोन ऐप

Swarnkanta - 13 मार्च, 2018 - अपराह्न 03:05 IST बजे

आपके ब्लड प्रेशर पर नजर रखेगा ये स्मार्टफोन ऐप

अमेरिका के वैज्ञानिकों ने ब्लड प्रेशर की सही और सटीक जांच के लिए नया स्मार्टफोन ऐप और हार्डवेयर तैयार किया है.

(CCM) — भारतीय मूल सहित वाशिंगटन के कई वैज्ञानिकों ने एक नया स्मार्टफोन ऐप और हार्डवेयर तैयार किया है. यह ऐप ब्लड प्रेशर को अधिक सटीक तरीके से नापेगा. अमेरिका के मिशिगन स्टेट यूनिवर्सिटी वैज्ञानिकों की टीम ने ब्लड प्रेशर नापने का अधिक सुविधाजनक तरीका भी खोज निकाला.



विश्वविद्यालय के डॉक्टरेट छात्र और शोध के प्रमुख लेखक आनंद चंद्रशेखर ने बताया, "हमारा ऐप उंगलियों के सिरे पर मौजूद ट्रांसवर्स पाल्मर आर्क आर्टरी की मदद से ब्लड प्रेशर की जांच करता है. इस आर्टरी या धमनी के जरिए जांच करने पर ज्यादा सही और सटीक आंकड़ें प्राप्त किए जा सकते हैं."

नए ऐप को दो खास सेंसर की मदद से तैयार किया गया है. फोर्स सेंसर और ऑप्टिकल सेंसर. इन सेंसर्स को एक सेंटीमीटर के खांचे में स्मार्टफोन के पीछे लगाया जाएगा. यूजर को स्मार्टफोन में ऐप को ओपन करना होगा फिर अपनी उंगली के सिरे को सेंसर के ऊपर दबाना होगा. उंगली को सेंसर पर रखते हुए फोन को अपने हार्ट के सामने लाना होगा. साथ ही, सेंसर को उंगली से दबाते हुए ये भी देखते रहना होगा कि उंगलियां सही-सही मात्रा में सेंसर पर अपना दबाव बना रही हैं या नहीं. इसके बाद फोन की स्क्रीन पर ब्लड प्रेशर से जुड़ी जानकारी दिखाई देने लगेगी.

मिशिगन स्टेट यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर रामाकृष्णन के अनुसार सेंसर पर उंगली को कुछ देर तक दबाए रखना होगा. उन्होंने बताया, "इस ऐप से जुड़े लोगों में से 90% को पहली या दूसरी बार के बाद इसे इस्तेमाल करने में कोई परेशानी नहीं हुई."

ब्लड प्रेशर को रहन-सहन के तरीके और दवाईयों की मदद से काबू में रखा जा सकता है. लेकिन इस ऐप के आने के बाद अब ब्लड प्रेशर से जुड़ी जानकारी को हासिल करना और आसान हो जाएगा.

Photo: © kurhan - Shutterstock.com