Airtel की VoLTE सर्विस कोलकाता में शुरू

Swarnkanta - 12 मार्च, 2018 - अपराह्न 01:50 IST बजे
Airtel की VoLTE सर्विस कोलकाता में शुरू
भारत की नंबर वन टेलीकॉम कंपनी Airtel रिलायंस जियो को टक्कर देने के लिए अब कोलकाता में VoLTE सेवा लेकर आयी है.

(CCM) — भारती Airtel ने कोलकाता में अपनी VoLTE सर्विस शुरू कर दी है. VoLTE सर्विस 4G स्मार्टफोन बेहतर डाटा ट्रांसफर एवं हाई क्वालिटी क्वालिटी वॉयस कॉल करने में मदद करती है.


Airtel के बयान के मुताबिक मार्केट 100 से ज्यादा स्मार्टफोन मॉडल हैं जो 4G VoLTE सर्विस से लैस हो चुके हैं. ऐप्पल, सैमसंग, OnePlus और शाओमी जैसे लोकप्रिय ब्रांड के कस्टमर अब कोलकाता में Airtel VoLTE सर्विस यूज कर पाएँगे.

भारती एयरटेल के पश्चिम बंगाल और उड़ीसा के सीईओ समीर अनजारिया ने बताया, "हमें कोलकाता में VoLTE सेवा शुरू करते हुए बहुत खुशी हो रही है. हमारे विश्वस्तरीय 4G नेटवर्क के साथ कदमताल करते हुए VoLTE अब ग्राहकों को बेहतर सुविधा देगा."

इस समय सिर्फ रिलायंस जियो पूरे भारत में और वोडाफोन कुछ सर्किल में 4G VoLTE सर्विस दे रहा है. एयरटेल ने भी कोलकाता के नेटवर्क सर्किल में यह सर्विस शुरू कर दी है.

कंपनी ने एक बयान में भी साफ कर दिया कि 4G VoLTE सेवा यूज करने, और इसके माध्यम से कॉल करने या डाटा यूज करने पर किसी भी प्रकार का अतिरिक्त शुल्क नहीं लिया जाएगा.

Airtel के मुताबिक जब 4G नेटवर्क उपलब्ध नहीं होगा तब यह अपने आप 3G/2G नेटवर्क में बदल जाएगा ताकि ग्राहक हमेंश कनेक्टेड रहें.

सबसे जरूरी बात, यदि आपको अपने मोबाइल में Airtel VoLTE चाहिए तो सबसे पहले तो आपको ये देखना होगा कि आपका मोबाइल Airtel 4G के अनुकूल या कम्पैटिबल है कि नहीं. ये जानने के लिए आपको कंपनी की वेबसाइट पर जाकर लॉग-इन करना होगा. फिर, मोबाइल डिवाइस के ऑपरेटिंग सॉफ्टवेयर को लेटेस्ट वर्जन में अपग्रेड करना होगा. ये अपडेट हैंडसेट बनाने वाले मुहैया करते हैं. आखिर में वेबसाइट पर दिए गए निर्देशों को फॉलो करते हुए को VoLTE एनेबल कीजिए.

यदि आपका फोन डबल सिम वाला है तो ये जरूरी है कि Airtel 4G USIM आपके डाटा SIM स्लॉट 1 में हो और नेटवर्क मोड "4G/3G/2G (Auto)" के रूप में सेट किया गया है.

Photo: © Gil C - Shutterstock.com