WhatsApp: 1 घंटे बाद भी होगा Delete for Everyone

Swarnkanta - 6 मार्च, 2018 - पूर्वाह्न 09:59 IST बजे
WhatsApp: 1 घंटे बाद भी होगा Delete for Everyone
WhatsApp पर भेजे गए मैसेज को अब बहुत जल्द एक घंटे बाद भी डिलीट कर पाएँगे.

(CCM) — WhatsApp ने डिलीट फॉर एवरीवन फीचर को अपडेट किया है. अब अनचाहे मैसेज को यूजर्स 68 मिनट बाद भी डिलीट कर सकते हैं. फिलहाल इसकी टेस्टिंग जारी है. अभी तक यह समय सीमा 7 मिनट की है.


WABetaInfo के मुताबिक व्हाट्सएेप ने इस फीचर को अपने एंड्रायड बीटा वर्जन 2.18.69 में अपडेट कर दिया है. यह टेस्ट प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध है और सफल होने पर बहुत जल्द मुख्य वर्जन में अपडेट किया जा सकता है. इस टेस्ट वर्जन में भेजे गए मैसेज को Delete for Everyone करने के लिए 4,096 सेकेंड यानी 1 घंटा 8 मिनट और 18 सेकेंड का समय मिलेगा.

व्हाट्सएेप ने पिछले साल नवंबर में 'डिलीट फॉर एवरीवन' फीचर शुरू किया था. इस फीचर की मदद से यूजर्स किसी को भेजे गए टेक्सट, ऑडियो या वीडियो मैसेज को 7 मिनट के अंदर डिलीट कर सकते हैं. इस फीचर को काफी पसंद किया गया लेकिन ये शिकायत रही कि 7 मिनट का समय पर्याप्त नहीं है, इसे बढ़ाया जाना चाहिए.

अभी विंडोज़ यूज़र के लिए मैसेज डिलीट करने की अधिकतम सीमा 7 मिनट है. नए फीचर का लाभ जल्द ही iPhone यूज़र को भी मिलेगा.

व्हाट्सऐप एक और अपडेट पर काम कर रहा है. इसमें अगर किसी ने आपके मैसेज को किसी और फॉरवर्ड किया है तो आपको इसके बारे में पता चल जाएगा. WAbetaInfo के मुताबिक व्हाट्सेएप में जैसे अभी तक कोई कोई आपका मैसेज पढ़ता है तो उस पर ब्लूटिक बन जाता है, ठीक उसी तरह व्हाट्सएेप एक नए तरीके का टिक ला रहा है. जब भी कोई आपका मैसेज फारवर्ड करेगा तो आपके मैसेज के नीचे वो टिक बन जाएगा.

जानकारों का मानना है कि अगर यह फीचर लागू हो जाता है, काफी हद तक स्पैम और फेक न्यूज़ से यूजर को राहत मिल सकती है.

Photo: © iStock.