वेरिफाइड WhatsApp यूजर को मिलेगा हरा निशान

स्वर्णकांता - 28 फ़रवरी, 2018 - पूर्वाह्न 10:17 IST बजे
वेरिफाइड WhatsApp यूजर को मिलेगा हरा निशान
WhatsApp के वेरीफाइड बिजनेस ऐप यूजर्स के नाम के आगे अब ग्रीन बैज दिखाई देगा.

(CCM) — ट्विटर की ही तरह अब WhatsApp ने भी बिजनेस ऐप यूजर्स के कॉन्टैक्ट नेम के आगे हरे रंग के मार्क की सुविधा दी है. इससे बिजनेस अकाउंट वेरीफाइड दिखेगा. कंपनी ने एक महीने पहले ही बिजनेस ऐप लॉन्च किया था.


WhatsApp ने माइक्रोब्लॉगिंग साइट ट्विटर और फेसबुक की तरह अपने यूजर्स जो वेरीफाइट अकाउंट देने की सुविधा शुरू की है. जनवरी में WhatsApp छोटे और मझले उद्योगों के लिए अपने बिजनेस ऐप को भारत समेत चुनिंदा देशों में लॉन्च किया था.

WhatsApp ने अभी कुछ सप्ताह पहले ही डायरेक्ट पेमेंट फीचर भी शुरू किया है. अगर कंपनी वेरिफाइड बैज डायरेक्ट मर्चेंट को देना शुरू कर चुकी है तो हो सकता है कि पेमेंट फीचर को भी इससे एड कर दिया जाय.

भारत मेंं BookMyShow and Netflix India जैसे बिजनेस को व्हाट्सऐप ने अपने ऐप में शामिल किया है. इस ऐप में मैसेजिंग के अलावा स्टैटिस्टिक्स, बिजनेस प्रोफाइल्स, अकाउंट टाइप जैसे फीचर हैं तो क्विक रिप्लाई, अवे मैसेज, ग्रीटिंग मैसेज जैसे बहुत बढ़िया और सुविधाजनक टूल्स भी दिए गए हैं. तमाम मुल्कों में कई बिजनेस के साथ इसका बीटा परीक्षण किया जा रहा है.

क्या आपने भी अपने बिजनेस के लिए ये ऐप इंस्टॉल किया है. तो आप भी अन्य यूजर की तरह बेसब्री से अपने अकाउंट में 'ग्रीन बैज' लगने का इंतजार कर रहे होंगे. तो जानिए आप कैसे इसे वेरिफाई कर सकते हैं.

WABetainfor वेबसाइट के अनुसार WhatsApp एक खास तरह के प्रोसेस की मदद अकाउंट को वेरिफाई करता है. यह प्रोसेस ऑटोमैटिकली रिव्यूड होता है. यानी WhatsApp के सिस्टम में कुछ चेक्स हैं जो अपने आप देखते और पता करते हैं कि आपका बिजनेस अकाउंट वेरिफाई किया जाए या नहीं.

वेबसाइट के मुताबिक, "आपको WhatsApp का वेरिफाइड बैज पाने के लिए कुछ नहीं करना है; इसके लिए आपको WhatsApp को रिक्वेस्ट भी नहीं भेजनी है, आपको उन्हें कुछ बताने और अपने कोई दस्तावेज भेजने की जरूरत भी नहीं है." मतलब कि यूजर को केवल WhatsApp बिजनेस ऐप डाउनलोड और इंस्टॉल करना है. बाद में कंपनी आपका अकाउंट जांचेगी और वेरिफाइड बैज दे देगी.

Photo: © Kaspars Grinvalds - Shutterstock.com