Google का नया फीचर बीमारियों के लक्षण बताएगा

Swarnkanta - 27 फ़रवरी, 2018 - अपराह्न 03:23 IST बजे

Google का नया फीचर बीमारियों के लक्षण बताएगा

Google ने Apollo हॉस्पिटल के साथ मिलकर Symptom Search फीचर लॉन्च किया है.

(CCM) — आजकल सेहत से जुड़े लक्षणों को जानने के लिए लोग डॉक्टर से पहले Google की सलाह अधिक लेने लगे हैं. इसी को ध्यान में रखते हुए Google India ने Apollo हॉस्पिटल के साथ भारत में Symptom Search फीचर लॉन्च किया है.



सेहत से जुड़े सवालों के सटीक और विश्वसनीय जवाब देने के लिए Google का Symptom Search फीचर फिलहाल इंग्लिश और हिंदी में उपलब्ध होगा और Android और iOS दोनों ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए काम करेगा. गूगल ने इस ऐप के लिए Apollo हॉस्पिटल के साथ साझेदारी की है. अपोलो हॉस्पिटल के डॉक्टरों की एक टीम की मदद से गूगल Search के सहारे खोजे जाने वाले आम सिम्पटम या लक्षण के बारे में बताएगा.

अपने ब्लॉग पर Google ने लिखा है, “इस हफ्ते से शुरू करते हुए, Google उन जानकारियों को ऐड करेगा जिन लक्षणों को लोग आमतौर पर सर्च करते हैं. तो जब कोई मान लीजिए कि एक यूजर को "cough और pain" का लक्षण जानना है तो ये ऐप इससे जुड़े सारे कंडीशन ("कॉमन कोल्ड, एक्यूट ब्रोंकाइटिस, फ्लू, निमोनिया, चेस्ट इंफेक्शन") की पूरी लिस्ट भी उन्हें बताएगा. 'सिरदर्द' जैसे व्यक्तिगत लक्षणों के लिए यह ऐप डिजिटल कार्ड के जरिए उनकी मदद करेगा. यहां यूजर्स को अपना इलाज खुद करने से जुड़ी सारी जानकारियों के साथ ही साथ ओवरव्यू डिस्क्रिप्शन भी मिलेगा. इसके अलावा डिजिटल कार्ड में यह भी बताया जाएगा कि कौन से लक्षण हों तो तुरंत डॉक्टर से मिलें.”

अपोलो हॉस्पिटल इंटरप्राइजेज लिमिटेड के संयुक्त प्रबंध निदेशक संगीता रेड्डी ने एक बयान में कहा, "हम इस पहल के लिए Google के साथ पार्टनरशिप करके बहुत खुश हैं. हमने मरीजों के फायदे के लिए Apollo Hospitals में डिजिटल तकनीक का बेहतर उपयोग किया है." उन्होंने ये भी कहा, "Symptom Search Project की मदद से सेहत से जुड़ी बेहतर और सही जानकारी देना हमारा मकसद है. अरबों की संख्या में भारतीय इसका फायदा उठा सकते हैं."

लेकिन गूगल ने आगाह भी किया है कि सर्च रिजल्ट केवल जानकारियां देने के मकसद से इस्तेमाल की जाएंगी. यूजर को मेडिकल एडवाइस और ट्रीटमेंट के लिए डॉक्टर से ही मिलना होगा.

एक आंकड़े के मुताबिक गूगल पर लगभग 1% सर्च किसी बीमारी का सिम्पटम जानने के लिए की जाती है. इसे देखते हुए गूगल का मकसद यूजर्स को नेविगेट करने और अलग अलग तरह के लक्षणों से जुड़ी सेहत संबंधी स्थितियों का पता लगाने में मदद करना है.

वे इस फीचर की मदद से उस सर्च रिजल्ट पर जल्द से जल्द पहुंच सकेंगे जहां वे सेहत से जुड़े प्रोफशनल से बात कर सकें और खास वेबसाइट पर गहराई से शोध कर सकें.

Photo: © I AM NIKOM - Shutterstock.com