65% भारतीयों का बेस्ट फ्रेंड उनका स्मार्टफोन है

स्वर्णकांता - 26 फ़रवरी, 2018 - अपराह्न 01:51 IST बजे
65% भारतीयों का बेस्ट फ्रेंड उनका स्मार्टफोन है
नए शोध में पता चला है कि 65% भारतीयों का बेस्ट फ्रेंड कोई इंसान नहीं, बल्कि उनका स्मार्टफोन है.

(CCM) — एक बहुत ही चौंकाने वाली जानकारी सामने आई है. Motorola और Nancy Etcoff की ओर से किए गए नए शोध के मुताबिक भारतीयों को अपने परिजनों या दोस्तों से अधिक उनका स्मार्टफोन प्यारा है. शोध में 65 फीसदी भारतीयों ने स्मार्टफोन को अपना सबसे अच्छा दोस्त बताया है.


Motorola और Nancy Etcoff के इस शोध में अमरीका, ब्राजील, फ्रांस और भारत के लोगों को शामिल किया गया. हावर्ड का Nancy Etcoff 'माइंड-ब्रेन बिहेवियर एंड द साइंस ऑफ हैप्पिनेस' मामले में विशेषज्ञ हैं.

शोध कहता है, "दुनिया भर में लगभग 50 फीसदी लोग इस बात पर सहमत हैं कि वो बार बार फोन चेक करते हैं. जबकि करीब 44 फीसदी मानते हैं कि वे नहीं चाहते हुए भी फोन चेक करने के लिए मजबूर हो जाते हैं. भारत की बात करें तो ऐसा करने वाले भारतीयों की तादाद क्रमशः 65 फीसदी और 57 फीसदी है." शोध ये भी बताता है कि भारत में 47 फीसदी युवा अपने प्रियजनों से अधिक ख्याल अपने स्मार्टफोन का रखते हैं.

Motorola और Nancy Etcoff के शोध में ये भी पता चला कि 64% भारतीयों को फोन के साथ तालमेल बिठाने में मदद की जरूरत महसूस होती है. वे जानना चाहते हैं कि कैसे वे इस तकनीक का क्रेद्र बने बिना इसका अधिकतम लाभ उठा सकें. अपना स्मार्टफोन खो जाने पर 77% भारतीय असुरक्षित महसूस करते हैं या घबड़ा उठते हैं. और 53% मानते हैं कि वे स्मार्टफोन पर कम समय बितातें तो ज्यादा अच्छा होता.

शोध में स्मार्टफोन पर भावानात्मक निर्भरता के मामले में भी भारतीय सबसे आगे पाए गए. 53% Generation Z यानी 1996 के बाद जन्म लेने वाले मानते हैं कि स्मार्टफोन ही उनका बेस्ट फ्रेंड है.

आधुनिक युग में हर कोई इलेक्ट्रॉनिक गैजेट पर जरूरत से ज्यादा निर्भर हो गया है. इसको लेकर कई पहलू पर जानकारियों की जरूरत महसूस की गई. इस सर्वे में 4418 लोगों को शामिल किया गया. इनकी उम्र 16 से 65 वर्ष रही.

Photo: © Leonardo da - Shutterstock.com