कोट किया गया WhatsApp मैसेज डिलीट नहीं होगा

Swarnkanta - 20 फ़रवरी, 2018 - अपराह्न 02:35 IST बजे
कोट किया गया WhatsApp मैसेज डिलीट नहीं होगा
WhatsApp पर डिलीट किए गए मैसेज को एक खास फीचर की मदद से फिर से पढ़ने का दावा किया गया है.

(CCM) — पिछले साल WhatsApp के 'डिलीट फॉर एवरीवन' फीचर आने के बाद अब नई जानकारी सामने आई है. WhatsApp पर मिटाए गए मैसेज को फिर से पढ़ा जा सकता है. 'द नेक्स्ट वेब' वेबसाइट के मुताबिक कोट किए गए मैसेज को फिर से देखा जा सकता है.


'डिलीट फॉर एवरीवन' फीचर में मैसेज डिलीट होने के बाद मैसेज आता है कि आपको भेजा गया मैसेज डिलीट कर दिया गया है. हर व्यक्ति को ये उत्सुकता होती है कि उसे क्या भेजा गया था जो डिलीट कर दिया गया. आप दोबारा उस मैसेज को पढ़ सकते हैं.

तरीका ये है कि व्हाट्सऐप पर यदि मैसेज रिसीव करने वाला यूजर आपके मैसेज को कोट करके आपको रिप्लाई करे, तो चैट में हम उस मैसेज को साफ साफ देख सकते हैं. ये तब भी होगा जब आप उस मैसेज को पहले डिलीट कर चुके हों.

WhatsApp ने 'डिलीट फॉर एवरीवन' फीचर अपने यूज़र के लिए जारी किया था. इसकी मदद से यदि गलती से गलत ग्रुप में गलत संदेश चला जाए, तो उसे मिटाने की सुविधा आपके पास रहती है.

'द नेक्स्ट वेब' के मुताबिक यह फीचर कोई बग नहीं है, बल्कि इस फीचर को बाकायदा शुरू किया गया है. मतलब अगर आपने मैसेज भेजकर उसे 7 मिनट के भीतर डिलीट कर दिया और उन्हीं 7 मिनटों में किसी ने उस मैसेज को कोट करके रिप्लाई कर दिया, तो वह मैसेज छिपा हुआ नहीं रहेगा.

WhatsApp ने हाल ही में अपने ऐप में पेमेंट फीचर भी जोड़ दिया है. इसके लिए कंपनी के UPI आधारित पेमेंट सिस्टम लॉन्च किया है. इस सिस्टम के माध्यम से आप सीधे अपने बैंक अकाउंट से अपने दोस्त के बैंक अकाउंट में पेमेंट भेज सकते हैं. WhatsApp पर पेमेंट ऑप्शन अटैचमेंट आइकन के अन्दर उपलब्ध है. इसके आलावा आप चाहें तो सेटिंग्स में भी जाकर पेमेंट ऑप्शन एक्सेस कर सकते हैं.

Photo: © iStock.