अमेजन बना दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा ब्रांड

Swarnkanta - 15 फ़रवरी, 2018 - अपराह्न 02:33 IST बजे

अमेजन बना दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा ब्रांड

विश्व के सबसे मूल्यवान ब्रांड की सूची में अमेजन ने माइक्रोसॉफ्ट को पीछे छोड़ा और बना नंबर तीन.

(CCM) — ऑनलाइन शॉपिंग कराने वाली प्रमुख वेबसाइट अमेजन की आमदनी और शेयर बढ़ने के साथ कंपनी दुनिया की तीसरी सबसे मूल्यवान कंपनी बन गई है. पहले नंबर पर गूगल और दूसरे नंबर पर ऐप्पल है. अमेजन की बाजार पूंजी बढ़कर 702.5 बिलियन डॉलर हो गई है.



माइक्रोसॉफ्ट के शेयर में 1.5 फीसदी की बढ़ोत्तरी के बाद 90.81 बिलियन डॉलर मा्र्केट वैल्यू होने के बावजूद अमेजन तीसरे नंबर पर आ गई. माइक्रोसॉफ्ट का मार्केट वैल्यू करीब 700 बिलियन डॉलर के आस-पास है.

बुधवार को अमेजन के शेयर में 2.6 फीसदी का उछाल आया और 1,451.05 डॉलर पर बंद हुआ. इसके शेयर पिछले कुछ महीनों में 9 फीसदी की बढोतरी हुई है. ऐसा चौथी तिमाही में कंपनी को अच्छी कमाई होने की रिपोर्ट आने के बाद हुआ है.

ये पहली बार हुआ कि अमेजन का कारोबार उसके प्रतिद्वंद्वी गूगल (745.1 बिलियन डॉलर) और ऐप्पल (849.2 बिलियन डॉलर) के बाजार मूल्य के बाद तीसरे नंबर पर आ गया है.

माइक्रोसॉफ्ट अब चौथे नंबर पर है. इसका बाजार मूल्य पिछले 12 महीनों में 42 फीसदी बढ़ा है. अभी उसका बाजार पूंजी 699.2 बिलियन डॉलर है.

ऐप्पल 849.2 बिलियन डॉलर और गूगल 745.1 बिलियन डॉलर की पूंजी के साथ अमेजन से आगे है. फेसबुक 521.5 बिलियन डॉलर के साथ पांचवें नंबर पर है.

अमेजन की बाजार पूंजी दोगुनी होने से पिछले साल आई रिपोर्ट के मुताबिक कंपनी के सीईओ जेफ़ बेज़ोस दुनिया के तीसरे सबसे धनी व्यक्ति बने.

एक साल पहले फोर्ब्स के अनुसार जेफ़ बेज़ोस संपत्ति के लिहाज से पहले नंबर के माइक्रोसॉफ्ट संस्थापक बिल गेट्स के 78 अरब डॉलर और दूसरे नंबर के ज़ारा के संस्थापक अमेंसियो ओर्टेगा के 73.1 अरब डॉलर की संपत्ति के बाद तीसरे नंबर पर आ गए.

ब्लूमबर्ग बिलियनायर्स इंडेक्स के अनुसार बुधवार को बेजोंस की संपत्ति 118 बिलियन डॉलर है. गेट की संपत्ति 90.3 बिलियन डॉलर है.

Image: © Eric Broder Van Dyke - Shutterstock.