Google पर हुआ 136 करोड़ रुपए का जुर्माना

रत्नेंद्र अशोक - 9 फ़रवरी, 2018 - अपराह्न 03:36 IST बजे
Google पर हुआ 136 करोड़ रुपए का जुर्माना
कॉम्पटीशन कमीशन ऑफ इण्डिया ने इंटरनेट कंपनी Google पर 136 करोड़ रुपए का जुर्माना कर दिया है.

(CCM) — इंटरनेट कंपनी Google पर भारत सरकार 136 करोड़ रुपए का जुर्माना किया है. आरोप है कंपनी ने भारत में व्यापार करने के लिए अनैतिक तरीकों को अपनाया है. यह मामला 2012 का है जिसमे अब फैसला सुनाया गया है.


कॉम्पटीशन कमीशन ऑफ इण्डिया (CCI) ने फैसला सुनाते हए बोला है कि गूगल पर यह जुर्माना "लोगों का भरोसा तोड़ने के लिए किया गया है." कमीशन के फैसले पर कंपनी के प्रवक्ता ने कहा है कि, "हम इस फैसले को विश्लेषण करके आगे का रास्ता तय करेंगे."

गूगल पर ऐसी ही आरोप दुनिया के कई देशों में लगे हैं पर भारत के अलावा किसी अन्य देश ने इंटरनेट कंपनी पर ऐसा कोई फैसला नहीं सुनाया है.

इंटरनेट पर कंपनी पर बहुत पहले से ऐसे आरोप लगते आ रहे हैं कि वो ऑनलाइन सर्च मार्केट में अपने वर्चस्व का फायदा उठाकर सर्च रिजल्ट में कुछ हेर-फेर करती है.

भारत में इस मामले पर सुनवाई हुई और दोषी पाए जाने पर गूगल को उसकी 2013 से 2015 तक तीन साल के रेवेन्यु का 5 प्रतिशत जुर्माना स्वरूप देने की सजा सुनाई गई.

सन 2012 सबसे पहले https://www.matrimony.com/ और कंज्यूमर यूनिटी एंड ट्रस्ट सोसायटी ने गूगल के खिलाफ एक शिकायत दर्ज की थी. इस मामले की सुनवाई लगभग 6 साल तक चली और अब CCI गूगल के खिलाफ फैसला सुनाया है.

गूगल भारत का सबसे बड़ा सर्च इंजन और सबसे ज्यादा यूज की जाने वाली साईट है.

Photo: © Benny Marty - Shutterstock.com