बजट 2018ः इम्पोर्ट होने वाले स्मार्टफोन हुए महंगे

Swarnkanta - 1 फ़रवरी, 2018 - अपराह्न 03:35 IST बजे
बजट 2018ः इम्पोर्ट होने वाले स्मार्टफोन हुए महंगे
भारत में मोबाइल फोन महंगा होगा. सरकार ने नए बजट में इन पर कस्टम ड्यूटी बढ़ा दी है.

(CCM) — बजट 2018 ने देश के मोबाइल यूजर्स और डिजिटल इंडिया को बड़ा झटका दिया है. केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली ने बजट 2018 में ऐलान किया है कि मोबाइल फोन पर कस्टम ट्यूटी 15 फीसदी से बढ़ाकर 20 फीसदी कर दी गई है.


जानकारों के मुताबिक अब ऐप्पल जैसे बड़े ब्रांड के स्मार्टफोन भारत में पहले से और ज्यादा महंगे हो जाएंगे. कस्टम ड्यूटी बढ़ने से शाओमी, ऐप्पल और सैमसंग स्मार्टफोन की कीमतों पर खासा असर पड़ेगा. आम बजट पेश करने के दौरान अरुण जेटली ने कहा कि 5G टेक्नोलॉजी का परीक्षण चेन्नई में किया जा रहा है.

कस्टम ड्यूटी बढ़ने से खासकर विदेश में बनने वाले इलेक्ट्रॉनिक और दूसरे उत्पादों पर असर पड़ेगा. सरकार के मुताबिक ऐसा 'देसी' स्मार्टफो की बिक्री बढ़ाने के लिए किया गया है. इससे लोग देश में तैयार किए गए भारतीय स्मार्टफोन खरीदने के लिए अधिक इच्छुक होंगे. देश के भीतर निर्मित स्मार्टफोन इस शुल्क के दायरे में नहीं आएंगे और उनकी कीमतें अपेक्षाकृत कम होगी.

विश्लेषकों के मुताबिक भारत सरकार के इस कदम से वीवो, हुवावे और ओप्पो जैसी कंपनियां भी प्रभावित होंगी. शाओमी और सैमसंग की भारत में पहले से ही निर्माण इकाई स्थापित हैं, जिनसे अभी तक कई स्मार्टफोन निकले हैं. वहीं ऐप्पल की बात करें तो कंपनी भारत में सिर्फ iPhone SE का ही निर्माण करती है. हालांकि खबरें हैं कि ऐप्पल iPhone 6s का निर्माण भी भारत में जल्द शुरू कर सकती है लेकिन इस पर आधिकारिक तौर पर अभी कुछ नहीं कहा गया है.

इसके अलावा दुनियाभर में रातों-रात पैसों को डबल कर रही BitCoin करेंसी को लेकर जेटली ने नए बजट में कहा कि भारत में Bitcoin जैसी करेंसी नहीं चलेगी. मतलब फिलहाल भारत में क्रिप्टो करेंसी को वैध दर्जा नहीं मिलने वाला.

Photo: © Lordn - Shutterstock.com