भारतीयों के 'गुड मॉर्निंग' से इंटरनेट भी तबाह

Swarnkanta - 31 जनवरी, 2018 - पूर्वाह्न 10:18 IST बजे
भारतीयों के 'गुड मॉर्निंग' से इंटरनेट भी तबाह
भारतीयों के गुड मॉर्निंग, हरे कृष्णा, आपका दिन शुभ हो जैसे मैसेज, फोटो से इंटरनेट जाम हो रहा है.

(CCM) — भारत में लोग अक्सर फोन हैंग होने की शिकायत करते हैं. Google रिसर्चर्स के मुताबिक ऐसा लाखों लोगों के सुबह सुबह Good Morning ईमेज और मैसेज भेजने के कारण है. इससे इंटरनेट भी जाम हो रहा है.


शोध के मुताबिक दिन निकलने से पहले और सुबह के 8 बजने तक लाखों लोग अपने दोस्तों, परिजनों और अजनबियों को ऐसे मैसेज भेजते हैं. पिछले 10 साल में गूगल पर लोगों ने 10 गुना ज्यादा Good Morning Images सर्च किए हैं. आमतौर पर भारतीय अपने दिन की शुरुआत 'गुड मॉर्निंग' वाले संदेश से करते हैं. यह टेक्स्ट, वीडियो, ऑडियो और जीआईएफ़ की शक्ल में होते हैं.

द वॉल स्ट्रीट में छपी इस शोध की रिपोर्ट बताती है कि स्मार्टफ़ोन की आसान पहुंच और सस्ते इंटरनेट डाटा के कारण ऐसा हो रहा है. उन लोगों की संख्या फ़िलहाल काफ़ी ज्यादा है जो पहली बार इंटरनेट और सोशल मीडिया का इस्तेमाल कर रहे हैं.

रिपोर्ट के मुताबिक़ बड़े समूहों के साथ काम, स्कूल, फैमिली, फ्रेंड्स ग्रुप भारतीयों के लिए संवाद का अहम जरिया है. यही कारण है कि विवाह समारोह में अक्सर हजारों लोग शामिल होते हैं. सस्ते स्मार्टफोन और वायरलेस ब्रॉडबैंड के कारण लोग बड़े पैमाने पर तस्वीरें लेकर उसे शेयर करते हैं.

डेटा-स्टोरेज फर्म वेस्टर्न डिजिटल कॉरपोरेशन के रिसर्च के मुताबिक भारत में तीन स्मार्टफोन यूजर्स में से एक फोन रोजाना आउट ऑफ स्पेस हो जाता है. तो अमेरिका में यह आंकड़ा 10 के मुकाबले 1 का है.

व्हाट्सऐप का कहना है कि साल 2018 के पहले दिन सुबह 20 बिलियन से ज्यादा गुड मॉर्निंग संदेश भेजे गए. जब Google शोधकर्ताओं ने भारतीय उपभोक्ताओं के फोन खंगालें तो उन्हें हजारों गुड मॉर्निंग की तस्वीरें मिली जो फोन के स्टोरेज को फुल कर रही थीं.

कई भारतीयों ने इस परेशानी से बचने के लिए ग्रुप्स म्यूट करने और तस्वीरें डाउनलोड किए बिना ही डिलीट करने जैसे तरीके अपनाए हैं.

Google ने इस गड़बड़ी का हल खोज लिया है. गूगल का ऐप, फाइल्स गो आपके फोन से सभी ऐसी तस्वीरें खोज कर डिलीट कर देता है. ऐप के अब तक 10 मिलियन से अधिक डाउनलोड हो चुके हैं. भारत में इसे बाकी देशों के मुकाबले ज्यादा बार डाउनलोड किया गया है.

Photo: © ammentorp - 123rf.com