मशहूर पेंटिंग्स से गूगल ऐप आपका मैच ढूंढ़ निकालेगा

Swarnkanta - 16 जनवरी, 2018 - अपराह्न 04:23 IST बजे
मशहूर पेंटिंग्स से गूगल ऐप आपका मैच ढूंढ़ निकालेगा
गूगल ऐप का नया फीचर बताएगा कि आपकी सेल्फी कौन से मशहूर ऐतिहासिक पेंटिंग से मेल खाती है.

(CCM) — गूगल ने अपने आर्ट्स एंड कल्चर ऐप को अपग्रेड किया है. इसका नया फीचर फेसियल रेकग्नीशन टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करता है. यह ऐप पता लगाता है कि आपकी सेल्फी म्यूजियम की किस मशहूर पेंटिंग से मिलती-जुलती है.


गूगल आर्ट्स एंड कल्चर ऐप दुनिया भर के 1,200 म्यूजियम और 70 देशों की गैलरी से जुड़ गया है. इस अपडेट के बाद ये ऐप गूगल प्ले पर नंबर वन फ्री ऐप बन गया है.

जैसा कि हमने पहले भी बताया है कि गूगल आर्ट्स एंड कल्चर ऐप ने एक नया फीचर शुरू किया है. यह फीचर आपके सेल्फ पोट्रेट को अंतरराष्ट्रीय म्यूजियम के किसी मशहूर पोट्रेट से मैच करता है. एक बार मेल खाने के बाद ऐप पेंटिंग को बनाने वाले का नाम बताता है. ऐप यह भी बताता है कि ये पेंटिंग किस म्यूजियम की है.

गूगल चेहरे को पहचानने के लिए पैटर्न रिकग्नीशन सिस्टम की मदद लेता है. फिर अपने डाटा संग्रह से मिलता जुलता पोट्रेट चुन कर लाता है. ये पोट्रेट म्यूजियम और दूसरे संस्थानों से लिया गया होता है.

गूगल ने अपने ऑफिशियल पन्ने पर पैटर्न रिकग्नीशन सिस्टम के बारे में बताया है, "कंप्यूटर चेहरे की डिजिटल ईमेज बनाने वाले रंगों और आकार के कॉमन पैटर्न को पहचानने में एक्सपर्ट होता है. इसी से मिलता जुलता पैटर्न रिकग्नीशन तकनीक है. इसकी चेहरा पहचानने की काबीलियत कंप्यूटर को पहचाने गए चेहरे की खूबियों को समझने में मदद करती है. जैसे कि, ऐसा कोई खास पैटर्न हो सकता है जो बताएगा कि चेहरे पर चश्मा है, या दाढ़ी है. चेहरा मुंह खोले हुए है या उसके घुंघराले बाल हैं."

गूगल आर्ट्स एंड कल्चर ऐप दुनिया भर के जाने माने संस्थानों में मौजूद आर्टवर्क को पहचानता है और उससे मेल करके बताता है कि आपका चेहरा किससे मिलता है.

Photo: © I AM NIKOM - Flipkart.