Aadhaar Card की जानकारी पूरी सुरक्षित: UIDAI

रत्नेंद्र अशोक - 5 जनवरी, 2018 - अपराह्न 12:45 IST बजे
Aadhaar Card की जानकारी पूरी सुरक्षित: UIDAI
आधार के काम को सँभालने वाली कंपनी UIDAI ने साफ कह दिया है कि किसी भी प्रकार का पर्सनल डाटा लीक नहीं हुआ है.

(CCM) — मात्र 500 रूपए में करोड़ों आधार कार्ड का डाटा उपलब्ध होने की खबर पर बयान देते हुए UIDAI ने साफ कर दिया है कि किसी भी प्रकार का डाटा लीक नहीं हुआ है. UIDAI ने यह भी कहा कि उनके पास उनके सभी सर्च सेंटर की पूरी जानकारी है.


ने एक बयान में UIDAI प्राधिकरण कहा कि, "आधार से जुड़ा डाटा जैसे पता, बायोमैट्रिक जानकारियां पूरी तरह सुरक्षित हैं." प्राधिकरण ने दैनिक दी ट्रिब्यून की इस पूरी खबर को एक "गलत रिपोर्टिंग" बताया है.

प्राधिकरण ने यह भी साफ कर दिया है कि आम आदमी का डाटा एक शानदार एवं अभेद्य सिक्योरिटी सिस्टम के माध्यम से सुरक्षित हैं. सभी सर्च फैसिलिटी को केवल विशेष सेंटर पर एक विशेष एग्जीक्यूटिव को दी गई है. इससे यूजर की समस्याओं के निपटारे में आसानी होती है. पर इसके लिए 12-अंकों का आधार नंबर बहुत जरुरी है.

बयान के अनुसार इस सर्च फैसिलिटी को भी केवल कुछ ही चीजों की जानकारी मिलती है. इस जानकारी में केवल नाम और कुछ अन्य डिटेल शामिल हैं. पर इसमें बायोमैट्रिक जानकारी नहीं है.

इसमें भी प्रधिकरण इस बात की पूरी जानकारी रखता है कि किस सर्च फैसिलिटी में कितने लोग आए और कितने आधार यूजर की जानकारी सर्च की गई. यानि किसी भी प्रकार का दुरूपयोग का पता तुरंत ही लगाया जा सकता है.

प्राधिकरण ने यह भी साफ किया कि ट्रिब्यून अखबार द्वारा रिपोर्ट किया गया केस ऐसी ही एक सर्च फैसिलिटी के दुरूपयोग का मामला है जिसमे दोषी के खिलाफ एक पुलिस केस भी फाइल किया जाएगा. UIDAI ने कहा की डेमोग्राफिक जानकारी का दुरूपयोग बिना बायोमैट्रिक जानकारी के सम्भव नहीं है.

ट्रिब्यून की खबर के अनुसार रिपोर्टर ने मात्र 300 रूपए खर्च करके एक एजेंट से ऐसा सॉफ्टवेयर खरीदा जिससे आधार कार्ड को प्रिंट किया जा सकता है.

Photo: © John Kehly - Shutterstock.com