आपकी फोटो का गलत इस्तेमाल रोकेगा Facebook

स्वर्णकांता - 20 दिसम्बर, 2017 - अपराह्न 02:40 IST बजे
आपकी फोटो का गलत इस्तेमाल रोकेगा Facebook
Facebook जल्दी ही एक नया फीचर ला रहा है जो सोशल मीडिया पर बिना टैग किए फोटो अपलोड होने पर नोटिफाई करेगा.

(CCM) — Facebook एक नया फेसियल रिकग्निशन फीचर ला रही है. यह फीचर सोशल मीडिया पर अनटैग किए गए फोटो में यूजर को खोज निकालेगा. यदि यूजर का फोटो कोई दूसरा व्यक्ति अपलोड करता है तो कंपनी यूजर को नोटिफाई करेगी.


कई बार ऐसा होता है कि कोई व्यक्ति बिना इजाजत आपकी तस्वीर अपलोड करता है्, या उसे अपनी प्रोफाइल पिक बना लेता है. फेसबुक का नया फेसियल रिकग्निशन फीचर यूजर को इसके बारे में तुरंत बताएगा.

फेसबुक, एप्लाइड मशीन लर्निंग, डायरेक्टर जोअकिन क्वीनेनेरो कंडेला बताते हैं, "हम नया टूल ला रहे हैं. इससे यूजर फेसबुक पर अपनी आइडेंटिटी को बेहतर तरीके से मैनेज कर सकेंगे."

इस फीचर का सबसे बड़ा फायदा ये होगा कि यह उन तस्वीरों को खोज निकालेगा जिनमें आपको टैग नहीं किया गया है. यह पता लगाएगा् कि कहीं आपकी तस्वीर को कोई दूसरा अपनी प्रोफाइल पिक्चर तो नहीं बना रहा.

इसके अलावा फेसबुक दृष्टिबाधित लोगों के लिए एक ऐसा फीचर ला रही है जिससे वो जान पाएंगे कि उनके सामने जो तस्वीर है उसमें कौन है.

फेसबुक के कंडेला बताते हैं, "लोगों का फीडबैक है कि सिंपल सेटिंग की मदद से फेस रिकग्निशन को मैनेज करना उन्हें आसान लगा. इसलिए हम इन टूल्स को सामान्य ऑन/ऑफ कंट्रोल के साथ जोड़ा है. अगर आपके टैग सजेशन की सेटिंग none, पर सेट है तो आपकी डिफॉल्ट फेस रिकग्निशन सेटिंग Off पर सेट रहेगी. और ऐसी ही रहेगी जबतक कि आप इसे बदलने का फैसला नहीं कर लेते."

फेसबुक का दावा है कि यदि किसी यूजर का फोटो सोशल मीडिया पर अपलोड होता है तो उस यूजर को इस पर नियंत्रण होना चाहिए.

"हमने हमेशा से लोगों की निजता का सम्मान किया है. यदि आपने प्राइवेसी सेटिंग सेट नहीं की है तो फेसबुक पर फोटो पोस्ट होने पर आपको कोई नोटिफिकेशन नहीं आएगा."

मतलब यदि आप फोटोमें हैं या उस पोस्ट के ऑडिएंस का हिस्सा है तो फेसबुक आपको नोटिफाई करेगा, चाहे आपको उस पोस्ट में टैग नहीं किया गया हो.

"हम चाहते हैं कि लोग जब अपनी फोटो फेसबुक पर अपलोड करते हैं तो वे इसे लेकर आश्वस्त हों. इसलिए हम जल्दी ही फेस रिकग्निशन टेक्नोलॉजी लेकर आने वाले हैं ताकि जब कोई दूसरा आपकी फोटो को अपनी प्रोफाइल पिक बनाता हो तो आपको इसके बारे में सूचना मिले."

Photo: © AlesiaKan - Shutterstock.com