फेक न्यूज से लड़ने के लिए Google ने गाइडलाइंस बदली

फेक न्यूज से लड़ने के लिए Google ने गाइडलाइंस बदली
Google ने दुनिया भर में फेक न्यूज के प्रसार को रोकने के लिए बहुत ही बड़े कदम उठाए हैं.

(CCM) — दुनिया की नंबर 1 इंटरनेट कंपनी Google ने फेक न्यूज से लड़ने के लिए जरूरी कदम उठाया है. कंपनी ने Google News की गाइडलाइंस को इस तरह बदला है कि फेक न्यूज पर काफी हद तक नकेल कसी जा सकेगी.

गूगल न्यूज ने फैसला किया है कि जिन वेबसाइट पर कंट्री ऑफ ओरिजिन यानी मूल देश का नाम नहीं लिखा होगा, उनको वो मान्यता नहीं देगा. उस वेबसाइट की खबरों को भी गूगल न्यूज लिस्ट नहीं करेगा. गूगल ने वेबसाइटों की ओर से की जाने वाली इस गड़बड़ी को "दिग्भ्रमित करने" वाला बताया है. और कहा है कि ऐसी सभी वेबसाइटें गूगल सर्च में भी नहीं दिखेंगी.

दुनिया भर में गूगल को न्यूज एक्सेस करने का प्राथमिक माध्यम माना जाता है. यूजर सीधे गूगल न्यूज पर या गूगल सर्च बॉक्स में सर्च करके न्यूज पढ़ते हैं. अक्सर फेक न्यूज होने और उसके सर्च रिजल्ट में ऊपर आने की वजह से यूजर गलत खबरें पढ़ लेते हैं.

गूगल ने इसी साल फेक न्यूज से लड़ने के लिए पूरी टीम ही तैनात की है. नई गाइडलाइंस में साफ कर दिया गया है कि जो वेबसाइट किसी भी प्रकार की जानकारी छिपाने की कोशिश कर रही हैं, उन पर कार्रवाई की जा रही है. फेसबुक ने भी फेक न्यूज से निपटने के लिए फेसबुक भी कई सारी कोशिशें कर रहा है.

दरअसल पिछले कुछ दिनों में पेजव्यू के चक्कर में कई सारी वेबसाइट अपनी लोकेशन बदल कर अलग-अलग तरीके से ट्रैफिक बटोरने की कोशिश कर रही हैं. ऐसी वेबसाइटों पर नकेल कसने में यह नई गाइडलाइन काफी काम आएगी.

Photo: © Benny Marty - Shutterstock.com
यह भी पढ़ें
  • फेक न्यूज से लड़ने के लिए Google ने गाइडलाइंस बदली