गूगल मैप याद दिलाएगा, कब उतरना है

स्वर्णकांता - 11 दिसम्बर, 2017 - अपराह्न 03:04 IST बजे
गूगल मैप याद दिलाएगा, कब उतरना है
गूगल मैप जल्दी ही ट्रेन या बस के सफर में स्टॉप या स्टेशन आने के पहले अलर्ट करने वाला फीचर ला रहा है.

(CCM) — आपको बस या ट्रेन से कहां उतरना है, इसे एक नोटिफिकेशन के जरिए गूगल मैप जल्दी ही आपको बताएगा. कई बार ऐसा होता है कि हम सफर करते हुए सो जाते हैं या नए शहर में अनजान होते हैं. तो गूगल मैप मंजिल आने से पहले अलर्ट करेगा.


गूगल अभी इस फीचर को टेस्ट कर रहा है. फिलहाल गूगल यह फीचर कब से शुरू करेगा, इसके बारे में कुछ नहीं कहा जा सकता है. इस नए अपडेट से यूज़र्स सफर के दौरान भी रियल टाइम लोकेशन देख सकेंगे.

अब तक आपको सफर के बारे में अपडेट जानने के लिए वापस गूगल मैप ऐप पर जाना होता था. लेकिन आने वाला नया फीचर आपका स्टॉप या स्टेशन आते ही नोटिफिकेशन के जरिए आपको अलर्ट करेगा. ये आपके मोबाइल पर दिखेगा. बल्कि यदि एंड्रॉयड फोन का स्क्रीन लॉक होगा फिर भी स्क्रीन पर नोटिफिकेशन दिखाई देंगे.

गूगल मैप के इस फीचर की मदद लेनी हो तो सबसे पहले जहां आपको जिस लोकेशन पर जाना है उसे सर्च करें. अब आपको इसमें स्क्रीन के नीचे की ओर Start बटन दिखेगा. आपको उसे टैप करना होगा.

जैसे ही आप इस पर टैप करेंगे आपको लाइव अपडेट मिलने शुरू हो जाएंगे. यह फीचर लोकल बस या ट्रेन में सफर के दौरान ही नहीं बल्कि पैदल चल रहे यूजर को भी लाइव अपडेट देता रहेगा.

अभी हाल ही में गूगल ने मैप में टू-व्हीलर्स ऐप यानी मोटरसाइकिल मोड जोड़ा है. यह फीचर गूगल मैप में यूजर को को बाइक का सबसे तेज रूट दिखाता है. अब तक गूगल मैप्स कार, पब्लिक ट्रांसपोर्ट और पैदल जाने का रास्ता ही बताता था.

Photo: © Jakraphong - Shutterstock.com