फेसबुक ने बच्चों के लिए स्पेशल मैसेंजर ऐप लॉंच किया

स्वर्णकांता - 10 दिसम्बर, 2017 - अपराह्न 10:34 IST बजे
फेसबुक ने बच्चों के लिए स्पेशल मैसेंजर ऐप लॉंच किया
फेसबुक 6-12 साल के बच्चों के लिए मैसेजिंग और वीडियो चैटिंग ऐप, मैसेंजर किड्स लेकर आया है.

(CCM]) — सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक बच्चों के लिए अपने मैसेंजर का एक विशेष संस्करण मैसेंजर किड्स लेकर आया है. फिलहाल ये ऐप अमेरिका के बच्चों के लिए लॉन्च किया गया है. किड्स मैसेंजर ऐप 12 साल से कम उम्र के बच्चों के लिए बड़ों की निगरानी में दूसरों से जुड़ने की सुविधा देता है.

मैसेंजर किड्स की खास बात ये है कि इस पर घर के बड़ों का नियंत्रण रहेगा. कोई भी बच्चा अपनी मर्ज़ी से ना तो किसी को इसमें जोड़ पाएगा और ना कोई मैसेज डिलीट कर आएगा. सिर्फ अभिभावक ही ऐसा कर पाएंगे.


फिलहाल मैसेंजर किड्स को अमेरिका के iOS यूजर्स के लिए टेस्टिंग के तौर पर लॉन्च किया गया है. शुरुआत में इसे वीडियो चैट और मैसेंजिंग ऐप के तौर पर टेस्ट किया जा रहा है.

फेसबुक के प्रोडक्ट मैनेजर लॉरेन चेंग ने बताया, 'फेसबुक मैसेंजर किड्स को इसलिए लाया गया है ताकि 12 साल से कम उम्र वाले बच्चे अपने खास दोस्तों, परिचितों से जुड़े रह सकें. साथ ही उनके अभिभावकों को इस बारे में जानकारी रहे कि वे किससे जुड़े हुए हैं.

बच्चों के लिए पेश किए गए खास तरह के ऐप के बारे में फेसबुक का कहना है कि इसमें ऐड्स और इन एप परचेज जैसी चीजें नहीं होंगी. अभिभावक बच्चों की कॉन्टैक्ट लिस्ट को कंट्रोल करने के साथ ही किसी खास व्यक्ति से बच्चे के बात करने की परमिशन को भी डिसेबल कर सकते हैं. इसके अलावा इसके जरिये बच्चे बिना बड़ों की परमिशन के किसी भी व्यक्ति से संपर्क नहीं कर सकते हैं.

Photo: © Zaikina - Shutterstock.com