गूगल तेज से भरें बिजली, फोन, पानी जैसे यूटिलिटी बिल

गूगल तेज से भरें बिजली, फोन, पानी जैसे यूटिलिटी बिल
गूगल तेज ऐप अब टाटा पावर, एयरटेल, एसीटी, डिशटीवी, डोकोमो और दूसरे यूटिलिटी प्रोवाइडर के लिए बिल पेमेंट सपोर्ट करेगा.

(CCM) — गूगल के डिजिटल भुगतान ऐप गूगल तेज के जरिये अब बिजली, पानी, मोबाइल व इंटरनेट जैसे बिलों का ऑनलाइन भुगतान भी किया जा सकेगा. गूगल ने 17 कंपनियों से करार किया है. साथ ही, यह ऐप एक बिलर से सभी अनपेड बिल भी दिखाएगा.

गूगल ने भारत में UPI बेस्ड पेमेंट ऐप तेज इसी साल 18 सितंबर को पेश किया था. गूगल ने अपने सालाना कार्यक्रम गूगल फॉर इंडिया के तीसरे संस्करण में यह घोषणा की.

गूगल के उपाध्यक्ष सीजर सेनगुप्ता ने कहा कि तेज में बिलों के भुगतान की सुविधा आने वाले कुछ सप्ताह में शुरू कर दी जाएगी. उनका कहना है कि UPI आधारित इस ऐप के उपभोक्‍ताओं की संख्या 1.2 करोड़ से अधिक हो गई है.

लॉन्च के समय तेज 70 से ज़्यादा बिलर को सपोर्ट करता है. इनमें नेशनल और स्टेट इलेक्ट्रिसिटी प्रोवाइडर, गैस और पानी व डीटीएच रीचार्ज शामिल हैं. इस फीचर को अगले कुछ हफ्तो में सभी यूजर को चरणबद्ध तरीके से जारी किया जाएगा. किसी डिवाइस में मौज़ूद ऐप के लिए अपडेट मिलने पर यूजर को नोटिफिकेशन मिलेगी.

सेनगुप्ता के मुताबिक बिल पेमेंट एक मुख्य फीचर है. कंपनी आने वाले हफ्तों में इसमें धीरे-धीरे और सुधार लाएगी. इसके अलावा इस इवेंट में एक नए फीचर Sparks का भी ऐलान किया गया.

Photo: © Benny Marty - Shutterstock.com
यह भी पढ़ें
  • Cugl bill
  • Cugl bill payment - सर्वश्रेष्ठ जवाब
  • Cugl pay bill - सर्वश्रेष्ठ जवाब