माइक्रो एसडी कार्ड: पासवर्ड खो जाने पर कैसे रिकवर करें

सवाल पूछें
मेमोरी कार्ड का इस्तेमाल दिनों-दिन बढ़ता ही जा रहा है. इसमें फ्लैश मेमोरी सबसे महत्वपूर्ण है.. माइक्रो एसडी कार्ड एक ऐसा उपकरण है जो आपके फोटो, वीडियो और दूसरी कीमती जानकारियों को एक जगह सुरक्षित रखता है. इस मायने में ये हमारे लिए बेहद उपयोगी होता है. लेकिन यदि एसडी कार्ड का पासवर्ड खो जाए तो ये आपके लिए सिरदर्द का कारण भी बन सकता है. यहां हम ये जानने की कोशिश करेंगे कि मेमोरी कार्ड के पासवर्ड को हम कैसे वापस पा सकते हैं.

जब माइक्रो एसडी कार्ड का पासवर्ड खो जाता है तो कार्ड ब्लॉक हो जाता है. इसके बाद हम इसके भीतर सुरक्षित किसी भी तरह की जानकारी तक नहीं पहुंच सकते. लेकिन परेशान ना हों क्योंकि आप अपने कंप्यूटर और मोबाइल को ब्लूटूथ के जरिए इंटरफेस कर पुराना पासवर्ड वापस पा सकते हैं और फिर से नया पासवर्ड सेट कर सकते हैं. इन्फ्रारेड के इस्तेमाल से फाइलों को रिकवर किया जा सकता है.



माइक्रो एसडी कार्ड का पासवर्ड रिकवर करें

हम आपको बताएंगे कि आप माइक्रो एसडी कार्ड पासवर्ड को कैसे रिकवर और माइक्रो एसडी कार्ड को कैसे रिसेट कर सकते हैं. माइक्रो एसडी कार्ड का पासवर्ड जब खो जाता है तो ये ब्लॉक हो जाता है. हम भविष्य में इसका इस्तेमाल नही कर सकते. इन परिस्थितियों में, यूजर को ब्लूटुथ या इन्फ्रारेड के जरिए पहले तो मोबाइल को पीसी के साथ इनटरफेस करना चाहिए. फिर जो भी बदलना चाहते है उसे बदलने के बाद जो फाइल बनाई गई है उसमें पासवर्ड खोजें.

पहला समाधान

अपने मोबाइल पर फाइल मैनेजर में जाएं और उसके बाद सेटिंग मेन्यू में सिस्टम फोल्डर का विकल्प चुनें. इस फोल्डर में एमएसीस्टोर नाम की एक फाइल पर जाकर उसको आईआर/ब्लूटुथ के जरिए अपने पीसी में ट्रांसफर करे. अब इस फाइल को नोटपैड में खोलें. आपके मेमोरी कार्ड का पासवर्ड इसी फाइल में पड़ा है.

दूसरा समाधान

अपने फोन से कार्ड को बिना ऐक्सेस किए कार्ड अपने फोन में डालें. अब एक्सप्लोरर चलाएं और C:\system पाथ खोलें. यहां वही एमएमीस्टोर नाम की फाइल को खोजें, इसका नाम बदल कर एमएमसीस्टोर डॉट टीएक्सटी (mmcstore.txt) कर दें. इस फाइल (mmcstore.txt) को अपने कंप्यूटर में कॉपी करें और फिर नोटपैड में खोलें. आपका पासवर्ड इसी फाइल में मिल जाएगा.

इसके अलावा आप अपने कार्ड को किसी भी ई-सीरिज वाले मोबाइल या N95 आदि में रखें और इसे फॉरमेट करें. यह पासवर्ड नहीं पूछेगा.

Image: © Oleksandr Yuhlchek - Shutterstock.com
Jean-François Pillou

CCM पर आने वाली सारी जानकारियों को जीन फ़्रांसवा पिलाओ की अगुआई में आईटी विशेषज्ञ एक साथ मिलकर तैयार करते हैं. जीन फ़्रांसवा पिलाओ CCM के संस्थापक और Figaro Group के डिजिटल डायरेक्टर हैं. CCM फ्रांस की नंबर वन टेक वेबसाइट है. ये 11 भाषाओं में उपलब्ध है.

CCM टीम के बारे में और जानिए