0
धन्यवाद

आभार प्रकट करने के लिए कहे गए थोड़े शब्द काफी सराहनीय होंगे.

Windows 10 ka reserved storage space set karein

मई 2019 अपडेट होने के बाद से Windows 10 आपके कंप्यूटर के हार्ड ड्राइव के हिस्से को रिजर्व कर लेता है. सिस्टम इस स्पेस को भविष्य में आने वाले अपडेट के लिए बचा कर रखता है. इसके अलावा, इस हिस्से को ऑपरेटिंग फाइलों को स्टोर करने के काम में भी लाया जाता है. कुल मिलाकर देखा जाए तो आपके पीसी में विंडो 10 लगभग 7 GB स्पेस रिजर्व रखता है.



हम विंडो 10 की ओर से ब्लॉक किए गए इस स्पेस का बेहतर इस्तेमाल किया जा सकता है. ऐसा करने से हम अपने हार्ड ड्राइव की स्टोरेज क्षमता को भी रिकवर कर सकते हैं. आइए जानते हैं, कैसे?



आपके हार्ड डिस्क पर विंडोज 10 के लिए कितना प्लेसहोल्डर है?

आपके पीसी पर विंडोज 10 ऑपरेटिंग सिस्टम 7 GB स्पेस बचा कर रखता है. इसका मकसद ये है कि भविष्य में आपको ऑपरेटिंग सिस्टम को अपडेट के लिए पर्याप्त स्पेस उपलब्ध हो सके. विंडोज 10 के "May Update" के पहले पर्याप्त स्पेस की कमी के कारण कोई भी अपडेट ब्लॉक हो जाता था. अब माइक्रोसॉफ्ट ने यूजर के डिस्क स्पेस के लिए इस फीचर को डिफॉल्ट रखा है.

अपडेट फेजेज को छोड़ दें तो Windows 10 प्लेसहोल्डर को टेम्परोरी फाइलों, कैच फाइल स्टोर करने या ऑपरेटिंग सिस्टम के रोजमर्रा के ऑपरेशन को सपोर्ट देने के लिए इस्तेमाल करता है.

पब्लिशर के ऑफिशियल टेककम्युनिटी ब्लॉग पर जाकर देखा जा सकता है. लेकिन आप विंडोज 10 के रिजर्व्ड स्टोरेज की सेटिंग को ऑप्टिमाइज कर सकते हैं. ऐसे में, सबसे पहले तो ये देखना होगा कि आपके कंप्यूटर पर ये स्पेस है या नहीं.

यदि आपने Windows 10 1903 प्री-इंस्टॉल (जो "May Update 2019" या "May 2019 update" के नाम से भी जाना जाता है) किया हुआ पीसी खरीदा है तो इसमें बाई डिफॉल्ट प्लेसहोल्डर जरूर दिया गया होगा. इसी तरह यदि आपने Windows 10 1903 का फुल वर्जन इंस्टॉल किया है तो भी ये सिस्टम जरूर होगा. लेकिन यदि आपने अभी अभी अपने ऑपरेटिंग सिस्टम को "standard" में अपग्रेड किया है तो Windows 10 में डिफॉल्ट प्लेसहोल्डर नहीं होगा.

यदि आप चेक करना चाहते हैं कि आपके हार्ड डिस्क पर कितना स्पेस रिजर्व किया गया है तो "Settings" को ओपन कीजिए. एक बार विंडोज सेटिंग का विंडो ओपन हो तो "Storage" पर क्लिक करें.





आपका लोकल स्टोरेज "Storage" विंडो में दिखाई देगा. यहां आपको पता चलेगा कि आपके लोकल स्टोरेज में अब तक कितना स्पेस भरा जा चुका है और कितना बचा है. अब अपने हार्ड डिस्क (C: अधिकांश बार) को क्लिक करें. कुछ ही पलों में विंडोज 10 आपके स्टोरेज स्पेस का अलग अलग ऐप्लिकेशन (टेम्परोरी फाइल्स, ऐप्लिकेशंस एंड गेम्स, ईमेजेज, म्यूजिक...) में कितना और कहां-कहां इस्तेमाल हुआ है, डिस्पले करेगा.



"System & placeholder" कैटेगरी पर क्लिक करें. सामने जो विंडो ओपन होगा, वहां हर कैटेगरी के हिसाब से घेरे गए स्पेस को आप देख पाएंगे. यदि विंडोज 10 इसे बाई डिफॉल्ट इंस्टॉल करता है तो यहीं पर आपको 7 GB से जुड़ा "Placeholder" मिलेगा. यदि आपको यहां ये कैटेगरी नहीं मिलती है, तो इसका मतलब ये है कि ये फीचर आपके कंप्यूटर पर एनेबल नहीं किया गया है.

Windows 10 के रिजर्व किए गए स्पेस को फ्री (थोड़ा) करें

अपने हार्ड ड्राइव पर कुछ स्टोरेज को रिकवर करने के लिए आप चाहें तो विंडोज 10 के इस ऑप्शनल फीचर के कुछ हिस्से को अनइंस्टॉल कर सकते हैं.




विंडोज के सर्च बार में "Settings" (या अपने कीबोर्ड पर Windows + i बटन) को प्रेस करें). अब जो विंडो ओपन होगा, वहां "Applications" लिंक पर क्लिक करें. अब आप मेनू में आ जाएंगे. यहां आप विंडोज 10 के ऑप्शनल ऐप्लिकेशंस, जिनका आप इस्तेमाल नहीं करते, को अनइंस्टॉल कर सकते हैं.



अब "Applications and Features" सेक्शन में "Manage Optional Features" को क्लिक करें. सामने जो विंडो ओपन होगा, वहां आप विंडोज 10 के उन ऐप्लिकेशन को क्लिक कर सकते हैं, जो आपको नहीं चाहिए. फिर आपसे फीचर को हटाने के बारे में कंफर्म पूछा जाएगा. कंफर्म करने के लिए आपको "Uninstall" को क्लिक करना होगा.

ध्यान रखें: सूचीबद्ध किए गए हर ऑप्शनल ऐप्लिकेशन के बगल में विंडोज 10 बताएगा कि आपने इसे डिलीट किया तो आपको कितना स्टोरेज स्पेस मिलेगा.

Windows 10 से प्लेसहोल्डर को पूरी तरह हटाएं

यदि आप और फ्री स्पेस रिकवर करना चाहते हैं तो आप Windows 10 से प्लेसहोल्डर को पूरी तरह से हटा सकते हैं. इसके लिए आपको रजिस्ट्री एडिटर में जाना होगा, जो थोड़ा मुश्किल होगा. इसलिए बेहतर है कि स्टार्ट करने से पहले आप अपने सिस्टम का बैकअप रख लें.

विंडोज 10 में रजिस्ट्री एडिटर ओपन करने के लिए मेनू सर्च बार में " regedit " टाइप करें. सामने जो विंडो दिखेगा, उसमें यहां दिए गए फोल्डर को डालें:

Computer \ HKEY_LOCAL_MACHINE \ SOFTWARE \ Microsoft \ Windows \ CurrentVersion \ ReserveManager



"ShippedWithReserves" वैल्यू को लोकेट करें और पारामीटर विंडो को ओपन करें. "Value data" बॉक्स के वैल्यू को "1" से "0" के बीच बदलें और "OK" को क्लिक करते हुए इस चेंज को कंफर्म करें.



Windows 10 के रजिस्ट्री एडिटर को बंद करें और अब अपने कंप्यूटर को रीस्टार्ट करें. अब सिस्टम में जो बाई डिफॉल्ट 7 GB स्पेस रिजर्व था, वो रिकवर हो जाएगा. लेकिन कुछ मामलों में आपको अपने चेंजेज को इफेक्ट में लाने के लिए अगले ऑफिशियल विंडो 10 अपडेट के आने तक इंतजार करना पड़ सकता है. देख लें कि आपके पीसी में विंडोज 10 में प्लेस होल्डर है, या नहीं.

Photo: © Thomas Wong - Unsplash.
0
धन्यवाद

आभार प्रकट करने के लिए कहे गए थोड़े शब्द काफी सराहनीय होंगे.

सवाल पूछें
Jean-François Pillou

CCM पर आने वाली सारी जानकारियों को जीन फ़्रांसवा पिलाओ की अगुआई में आईटी विशेषज्ञ एक साथ मिलकर तैयार करते हैं. जीन फ़्रांसवा पिलाओ CCM के संस्थापक और Figaro Group के डिजिटल डायरेक्टर हैं. CCM फ्रांस की नंबर वन टेक वेबसाइट है. ये 11 भाषाओं में उपलब्ध है.

CCM टीम के बारे में और जानिए

ने पब्लिश किया. ताजा अपडेट: स्वर्णकांता ने किया.

CCM (https://in.ccm.net/) पर उपलब्ध यह डॉक्युमेंट "Windows 10 के रिजर्व्ड स्टोरेज स्पेस को कैसे सेट करें" क्रिएटिव कॉमन लाइसेंस के तहत उपलब्ध कराया गया है. जैसा कि इस नोट में साफ जाहिर है, आप इस पन्ने को लाइसेंस के तहत दी गई शर्तों के मुताबिक संशोधित और कॉपी कर सकते हैं.

0 टिप्पणी