Mobile par online money paise kamaye

सवाल पूछें

Earn from home. यानी घर बैठे पैसे कमाएं. यह काफी पॉपुलर शब्द है. पर यह कैसे संभव है? अगर आप कॉलेज या स्कूल में हैं तो आपकी Pocket Money तो बड़ी आसानी से कमाई जा सकती है. पर इसके लिए आपको थोड़ी मेहनत जरूर करनी पड़ सकती है. Make It नाम की एक ऐप है जिसके माध्यम से आप घर बैठे पैसे कमा सकते हैं. असल बात यह है कि अगर आप TikTok या Vigo जैसी ऐप पर वीडियो बना कर डाल रहे हैं तब भी आपको कोई फायदा नही हो रहा है आपके लिए यह Make It ऐप बहुत काम आने वाली है.

Earn Online From Home: मोबाइल से कमाई करें

सबसे पहले Make It ऐप डाउनलोड करें और उस पर लॉग इन करें. इसके लिए आपके ईमेल, गूगल अकाउंट और फेसबुक अकाउंट से अकाउंट रजिस्टर्ड करने के ऑप्शन उपलब्ध हैं:



इसके बाद होम स्क्रीन पर दिख रहे इस + के निशान को दबाएं:



इसके बाद आपको Live Shoot और सीधे फोन से वीडियो अपलोड करने के ऑप्शन मिलेंगे. अपलोड करने के बाद Make It में कई सारे Professional Video Editing Tool की सहायता से वीडियो को कट, क्रॉप, एडिट, स्प्लिट या मर्ज किया जा सकता है. स्टीकर और इफेक्ट्स भी जोड़े जा सकते हैं. सही तरह से एडिट करके वीडियो पब्लिश कर दीजिए. फिर जाएं अपने होम प्रोफाइल पर:



असल में यह वीडियो एडिट करके अपलोड करने का प्रोसेस सभी Short Video App में एक जैसा ही है. पर मेक इट में क्या खास है वो अब जानिए. असल में इस ऐप पर आप अपने दोस्तों को जोड़कर और वीडियो बनाकर पैसे कमा सकते हैं. ऐप के विवरण के अनुसार वीडियो बनाकर पब्लिश करने के बाद उस पर आगे एंगेजमेंट यानी व्यूज, कमेंट्स और लाइक के आधार पर क्रिएटर को पैसे मिलेंगे. यह यूट्यूब से मिलता जुलता Revenue Share प्रोग्राम है जो टिकटॉक या विगो जैसे पॉपुलर ऐप में नहीं है. आपके अकाउंट में कितने पैसे आये हैं यह जानने के लिए सबसे ऊपर दिख रहे वालेट पर क्लिक करें:



पॉइंट पर क्लिक करने के बाद सीधे पेमेंट ऑप्शन खुल जाएगा. फिलहाल PayTM से पेमेंट निकालने का ऑप्शन मौजूद है:



इस ऐप को प्ले स्टोर से फ्री में डाउनलोड किया जा सकता है. खास बात यह है कि जहां विगो, टिकटॉक समेंत दर्जन भर शोर्ट वीडियो ऐप विदेशी हैं, मेक इट भारतीय इंजीनियरों द्वारा बनाई गई मेड इन इंडिया ऐप है.

Photo: © Make It.
Jean-François Pillou

CCM पर आने वाली सारी जानकारियों को जीन फ़्रांसवा पिलाओ की अगुआई में आईटी विशेषज्ञ एक साथ मिलकर तैयार करते हैं. जीन फ़्रांसवा पिलाओ CCM के संस्थापक और Figaro Group के डिजिटल डायरेक्टर हैं. CCM फ्रांस की नंबर वन टेक वेबसाइट है. ये 11 भाषाओं में उपलब्ध है.

CCM टीम के बारे में और जानिए