Mac pe screenshot kaise lein

सवाल पूछें
यदि आप किसी दूसरे शख्स के साथ अपना Mac स्क्रीन शेयर करना चाहते हैं, तो ऐसा स्क्रीनशॉट लेकर किया जा सकता है. जब आप स्क्रीनशॉट लेते हैं तो ये पूरी स्क्रीन का भी हो सकता है, या ये स्क्रीन के किसी खास हिस्से का भी हो सकता है. दोनों तरह के स्क्रीनशॉट को आपके डिवाइस पर मौजूद टूल्स की मदद से लिया जा सकता है.


Mac पर स्क्रीनशॉट कैसे लें

मैक कंप्यूटर पर साधारण कीज यानी बटन की मदद से स्क्रीनशॉट लिया जा सकता है. और आप जब भी चाहें, प्रोसेस से बाहर हो सकते हैं. इसके लिए आपको बस अपने कीबोर्ड के सबसे ऊपर बायें कोने में मौजूद [Esc] बटन दबाना होगा.

आपने अभी-अभी जो स्क्रीनशॉट लिया वो अपने आप आपके कंप्यूटर के डेस्कटॉप पर PNG फॉरमैट में सेव हो जाएगा. आप चाहें तो कभी भी Onyx for Mac जैसे बाहरी सॉफ्टवेयर की मदद से इन सेटिंग्स को बदल सकते हैं. जब आप एक बार Onyx को लॉन्च कर लें, आप Settings सेक्शन में जाकर फाइल का टाइप चुन सकते हैं. आप फिर उसे Path सेक्शन में सेव लोकेशन में सेव कर लीजिए.

पूरे स्क्रीन का शॉट लें

जब पूरे स्क्रीन का शॉट लेना हो तो आपको [] + [Shift] + [3] बटन दबाना होगा:


स्क्रीन के एक हिस्सा का शॉट लें

आपकी स्क्रीन का कोई खास हिस्सा कैप्चर करना हो तो सबसे पहले [] + [Shift] + [4] दबाइए. अब जब आप इन बटन को छोड़ेंगे तो आपका कर्सर + में बदल जाएगा. अब आप स्क्रीन के हिस्से का स्क्रीनशॉट लेना चाहते हैं, इस टूल की मदद से क्लिक करते हुए हिस्से को सलेक्ट कीजिए और प्लस को खींचते हुए हिस्से के चारों ओर बॉक्स बना लीजिए:


खास विंडो का स्क्रीनशॉट लें

आपको जब किसी स्पेसिफिक विंडो का शॉट लेना हो तो एक साथ [] + [Shift] + [4] बटन को प्रेस करें. इसके बाद [space bar] को प्रेस करें. अब कर्सर, जो अब कैमरा का रूप ले चुका होगा, को उस विंडो में रखें जिसका आप स्क्रीनशॉट कैप्चर करना चाहते हैं, और क्लिक करें:


Preview App की मदद लें

प्रीव्यू ऐप के लेटेस्ट वर्जन की मदद से स्क्रीनशॉट लिया जा सकता हैय ये ऐप हर मैक कंप्यूटर पर इंस्टॉल रहता है। प्रीव्यू में File > Take Screenshot में जाइए. अब यहां आपको फैसला लेना होगा कि आप पूरे स्क्रीन का, स्क्रीन के खास हिस्से का या, खास मेनू का स्क्रीनशॉट लेना चाहते हैं.

मैक पर स्क्रीनशॉट के लिए ऑफिशियल ऐप्पल लिंक

स्क्रीनशॉट कैसे लेते हैं ये जानने के लिए ऑफिशियल ऐप्पल ऑर्टिकल पढ़िए.

Image: © Apple.
Jean-François Pillou

CCM पर आने वाली सारी जानकारियों को जीन फ़्रांसवा पिलाओ की अगुआई में आईटी विशेषज्ञ एक साथ मिलकर तैयार करते हैं. जीन फ़्रांसवा पिलाओ CCM के संस्थापक और Figaro Group के डिजिटल डायरेक्टर हैं. CCM फ्रांस की नंबर वन टेक वेबसाइट है. ये 11 भाषाओं में उपलब्ध है.

CCM टीम के बारे में और जानिए