Gmail password Recover kaise kare

सवाल पूछें
अपने Gmail अकाउंट का पासवर्ड भूल जाने पर बहुत बड़ी असुविधा पैदा हो सकती है. खासकर तब तो और जब आप इसी के जरिए अपनी अधिकांश ऑनलाइन गतिविधियों को अंजाम देते हैं. लेकिन परेशान होने की जरूरत नहीं, क्योंकि यदि गलती से कभी आप पासवर्ड भूल भी जाएं तो इसे रिकवर किया जा सकता है.

अपने जीमेल पासवर्ड को फिर से हासिल करना बहुत आसान और सरल है. यदि आपका जीमेल अकाउंट का पासवर्ड खो गया है, या आप भूल गए हैं और अब अपने अकाउंट में लॉग-इन नहीं कर पा रहे तो हम आपकी मदद के लिए कुछ आसान तरीके लाए हैं.


अधिक चर्चा के लिए इस पेज पर जाएं.



जीमेल अकाउंट रिकवरी

गूगल के अकाउंट रिकवरी पेज पर जाइए, अपने अकाउंट की डिटेल भरिए और फिर Next को क्लिक कीजिए:


यदि आपने पहले अपने अकाउंट को फोन नंबर से लिंक किया है तो आप एसएमएस के जरिए वेरिफिकेशन कोड हासिल कर सकते हैं. यदि आपने ऐसा नहीं कियाहै तो आप Verify your identity को क्लिक कर सकते हैं. यदि आप ये भूल गए हैं कि आपने कौन सी जानकारियां डाली थीं, तो Try a different question को क्लिक कर सकते हैं.

ध्यान दें. यदि आपने पिछले 9 महीने या उससे भी अधिक वक्त से अपने अकाउंट को एक्सेस या ओपन नहीं किया है तो ये पूरी तरह संभव है कि जीमेल ने आपके अकाउंट को बेकार समझ कर इसे अपने सर्वर से हटा दिया हो. यदि ऐसा हुआ तो आपके अकाउंट को रिकवर करना नामुमकिन होगा.

Image: © Google.
Jean-François Pillou

CCM पर आने वाली सारी जानकारियों को जीन फ़्रांसवा पिलाओ की अगुआई में आईटी विशेषज्ञ एक साथ मिलकर तैयार करते हैं. जीन फ़्रांसवा पिलाओ CCM के संस्थापक और Figaro Group के डिजिटल डायरेक्टर हैं. CCM फ्रांस की नंबर वन टेक वेबसाइट है. ये 11 भाषाओं में उपलब्ध है.

CCM टीम के बारे में और जानिए