मनपसंद वेबसाइट के लिए डेस्कटॉप शॉर्टकट बनाएं

अप्रेल 2018

कई बार आप अपना लैपटॉप या डेस्कटॉप खोलते ही एक विशेष वेबसाइट पर जाते हैं. अगर ऐसे साइटें एक से ज्यादा हैं तो आप उनके शॉर्टकट को अपने डेस्कटॉप पर ही सेव कर सकते हैं. इससे बस एक क्लिक से ही उन साइट को एक्सेस किया जा सकता है. इस आर्टिकल मे हमने बताया है कि कैसे उन साइटों का शॉर्टकट आइकन डेस्कटॉप पर सेव किया जाय.

पहला तरीका

डेस्कटॉप पर राइट-क्लिक करें, अब New > Shortcut को सलेक्ट करें और Location of item फील्ड में जाकर उसके URL को पेस्ट करें:


अब Next को क्लिक करें, फिर शॉर्टकट को नाम दें और फिर Finish को क्लिक करें.

दूसरा तरीका

अपने वेब ब्राउजर को ओपन करें और अपने चुने गए वेबसाइट पर जाएं. अब बस वेबसाइट के फेविकॉन यानी वो छोटा आइकन जो http के सामने डिस्पले हो रहा है, उसे ड्रैग करें और शॉर्टकट तैयार करने के लिए अपने डेस्कटॉप पर उसे खींच कर लाएं:



इस तरीके के बावजूद जब आप शॉर्टकर्ट पर डबल क्लिक करेंगे, वेबपेज हमेशा आपके डिफॉल्ट वेब ब्राउजर में ही ओपन होगा.

Image: © quka - Shutterstock.com
ओरिजिनल आर्टिकल deri58 ने पब्लिश किया. Swarnkanta ने अनुवाद किया. ताजा अपडेट: 15 अगस्त, 2017 - 11:12 अपराह्न पर RanuP ने किया.
CCM (https://in.ccm.net/) पर उपलब्ध यह डॉक्युमेंट "मनपसंद वेबसाइट के लिए डेस्कटॉप शॉर्टकट बनाएं " क्रिएटिव कॉमन लाइसेंस के तहत उपलब्ध कराया गया है. जैसा कि इस नोट में साफ जाहिर है, आप इस पन्ने को लाइसेंस के तहत दी गई शर्तों के मुताबिक संशोधित और कॉपी कर सकते हैं.
मंबल मे लैंग्वेज सेटिंग बदलें
अहम आईपी के डीएनएस सर्वर