लैपटॉप स्क्रीन ऑन नहीं हो रही है

सवाल पूछें
कभी-कभी सॉफ्टवेयर मे समस्या यह हार्डवेयर खराब होने की वजह से लैपटॉप की स्क्रीन काम करना बंद कर देती है. सबसे निराशा तब होती है जब आपके लैपटॉप की स्क्रीन ही ऑन नहीं होती. यदि आपके साथ ऐसा हो तो यहां दिए गए कुछ तरीकों की मदद से आप अपनी समस्या को हल कर सकते हैं.

ऑन करने पर लैपटॉप पर कोई डिस्पले नहीं हो रहा

यदि आपके लैपटॉप स्क्रीन — का डिस्प्ले नहीं आ रहा है; यहां तक कि इसके ऑन होने पर सीपीयू फैन चल रहा है — तब भी स्क्रीन डिस्प्ले नहीं कर रहा तो RAM को इसके स्लॉट से हटा दें. और इसे ठीक से फिर से वापस जगह पर रख दें. (आप इसे किसी दूसरे स्लॉट में भी डाल कर देख सकते हैं.)



यदि आपके पास दो इंसर्ट किए गए RAM हैं तो दोनों को हटा दें और फिर केवल एक को रिप्लेस करें. अब फिर से डिस्प्ले चेक करें. क्या ये अभी भी काम नहीं कर रहा. तो RAM को स्विच ऑउट करने की कोशिश करें. यदि समस्या बनी हुई है तो अपने लैपटॉप पर एक बाहरी मॉनिटर कनेक्ट करके देखें. अपने लैपटॉप पर एक VGA कनेक्टर (उस पर मॉनीटर सिम्बॉल बना होगा) को देखें और इसे बाहरी मॉनिटर से कनेक्ट करें. फिर अपने लैपटॉप को ऑन करें.


यदि बाहरी मॉनीटर लगाने से काम नहीं बन रहा तो हो सकता है कि आपके लैपटॉप की बैकलाइट बल्ब या इनवर्टर में कोई दिक्कत हो. इसमें से एक या दोनों को रिप्लेस करने की जरूरत है.

Photo: © Daniel Wiedemann - Shutterstock.com
Jean-François Pillou

CCM पर आने वाली सारी जानकारियों को जीन फ़्रांसवा पिलाओ की अगुआई में आईटी विशेषज्ञ एक साथ मिलकर तैयार करते हैं. जीन फ़्रांसवा पिलाओ CCM के संस्थापक और Figaro Group के डिजिटल डायरेक्टर हैं. CCM फ्रांस की नंबर वन टेक वेबसाइट है. ये 11 भाषाओं में उपलब्ध है.

CCM टीम के बारे में और जानिए