मुफ्त और कानूनी तरीके से फिल्में डाउनलोड करें

सवाल पूछें
इंटरनेट और मोबाइल फोन के आने से अब घर से बाहर जाकर डीवीडी खरीदने या किराए पर लेने की जरूरत नहीं बची है. अब आपके पसंदीदा वीडियो और मल्टीमीडिया फाइलें आपसे बस एक क्लिक भर की दूरी पर हैं. इंटरनेट पर ऐसे कुछ कानूनी साइटें हैं जो शॉर्ट फिल्में, बड़ी फिल्में और टीवी धारावाहिकों के साथ ही साथ डॉक्यूमेंट्री को भी बिना कोई पैसा लिए आपको उपलब्ध कराती हैं.

मुफ्त मूवी डाउनलोड

ऐसी साइटें जो कानूनी हैं वे एक बार रॉयल्टी फीस लेकर या चैरिटी डोनेशन से मल्टीमीडिया फाइल ओनर्स की ओर से वीडियो मुहैया कराती हैं. इंटरनेट सर्च इंजन पर ढेर सारी ऐसी कानूनी साइटें मौजूद है जो स्ट्रीमिंग के साथ ही साथ डाउनलोडिंग भी ऑफर करती हैं. और जो ऐसी गैरकानूनी साइटें है उन्हें, यदि आपने इन्स्टॉलेशन के समय अपनी सेटिंग में एंटीवायरस को कस्टमाइज किया है तो, आपका एंटीवायरस ब्लॉक कर देता है. गैरकानूनी वीडियो और फिल्म का वितरण एक अपराध है और जो साइटें इसे बढ़ावा देती हैं उन्हें कॉपीराइट एक्ट के तहत गंभीर रूप से दंडित करने का प्रावधान है.

मुफ्त और कानूनी तरीके से मूवी डाउनलोड

एक कॉपीराइट फिल्म का डाउनलोड तब तक प्रतिबंधित है जब तक की आप मांगे गए (वीओडी-वीडियो ऑन डिमांड) शुल्क का भुगतान वीडियो की साइट पर जाकर नहीं कर देते. हालांकि, कुछ साइटें ऐसी भी हैं जहां आम फिल्म या शॉर्ट फिल्म निःशुल्क देख सकते हैं.

शॉर्ट फिल्में

http://www.shortoftheweek.com/

http://www.filmsshort.com/

http://www.shortfilmcentral.com/

http://tropfest.com/

मुफ्त फिल्में

http://www.youtube.com/movies?fl=f&pt=fm

http://www.openculture.com/freemoviesonline

http://www.archive.org/details/movies

http://www.ovguide.com/movies

http://emol.org/movies/

मुफ्त टीवी शो

http://www.freeetv.com/

http://www.worldtvpc.com/

Photo: © urfin - Shutterstock.com
Jean-François Pillou

CCM पर आने वाली सारी जानकारियों को जीन फ़्रांसवा पिलाओ की अगुआई में आईटी विशेषज्ञ एक साथ मिलकर तैयार करते हैं. जीन फ़्रांसवा पिलाओ CCM के संस्थापक और Figaro Group के डिजिटल डायरेक्टर हैं. CCM फ्रांस की नंबर वन टेक वेबसाइट है. ये 11 भाषाओं में उपलब्ध है.

CCM टीम के बारे में और जानिए

यह भी पढ़ें