व्हाट्सऐप पर रोज आने वाले यूजर 100 करोड़ हुए

Swarnkanta - 27 जुलाई, 2017 - अपराह्न 07:37 IST बजे

व्हाट्सऐप पर रोज आने वाले यूजर 100 करोड़ हुए

इंस्टेंट मैसेंजर सर्विस व्हाट्सऐप ने कीर्तिमान बनाया है. कंपनी के मुताबिक हर दिन 100 करोड़ यूज़र इसका इस्तेमाल कर रहे हैं.

(CCM) — फेसबुक की स्वामित्व वाले व्हाट्सऐप ने एक ब्लॉग पोस्ट में लिखा, "अब हर महीने एक्टिव यूज़र की संख्या बढ़कर 130 करोड़ हो गई है. इसके अलावा हर दिन करीब 60 भाषाओं में करीब 5500 करोड़ मैसेज साझा किए जा रहे हैं."

व्हाट्सऐप के सीईओ जान कुआम ने ब्लॉग में लिखा है, “यहां हर दिन 100 करोड़ वीडियो मैसेज साझा होते हैं और 450 करोड़ फोटो शेयर किए जाते हैं. हम इस कीर्तिमान का जश्न तो मना ही रहे हैं, साथ में यूज़र तक और नए फीचर पहुंचाने के लिए प्रतिबद्ध हैं. इसके साथ भरोसा, सरलता और सुरक्षा का साथ भी बना रहेगा.”

करीब एक साल पहले व्हाट्सऐप को एक महीने में 100 करोड़ लोग इस्तेमाल करते थे. इसलिए ये आंकड़ा चौंकाने वाला है.

फेसबुक ने 2014 में जब व्हाट्सऐप को खरीदा तो उस वक्त इस प्लेटफॉर्म पर मासिक यूज़र की संख्या केवल 45 करोड़ थी. उस वक्त हर दिन 35 करोड़ लोग इस ऐप को इस्तेमाल करते थे. फेसबुक ने 2014 में व्हाट्सऐप को 19 बिलियन डॉलर में खरीदा था.

व्हाट्सऐप की तुलना में स्नैपचैट ऐप को हर दिन कुल 16.6 यूज़र इस्तेमाल करते हैं. स्नैपचैट स्टोरीज की नकल इंस्टाग्राम स्टोरीज को भी हर दिन 25 करोड़ यूज़र इस्तेमाल में लाते हैं.

फेलबुक संस्थापक मार्क ज़करबर्ग बताया है कि फेसबुक के पास कुल 200 करोड़ यूज़र हैं और हर इस दिन प्लेटफॉर्म का 1.3 करोड़ यूज़र इस्तेमाल करते हैं. तिमाही आर्थिक नतीजों का ऐलान करते हुए ज़करबर्ग ने यह भी बताया था कि 10 करोड़ लोगों ने ग्रुप ज्वाइन किया था.

Photo: © endermasali - Shutterstock.com