'एमआधार' ऐप लॉन्च, आधार कार्ड से छुटकारा

Swarnkanta - 20 जुलाई, 2017 - अपराह्न 03:30 IST बजे

'एमआधार' ऐप लॉन्च, आधार कार्ड से छुटकारा

अब आपको हमेशा आधार कार्ड लेकर चलने की जरूरत नहीं है. सरकार ने डिजिटल इंडिया को बढ़ावा देने के लिए एमआधार ऐप लांच किया है.

(CCM) — आधार कार्ड जारी करने वाली यूनीक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (UIDAI) ने mAadhar नाम का मोबाइल ऐप लॉन्च किया है. अब आपके फोन में हमेशा आपका आधार होगा. यह ऐप अभी केवल एंड्रॉयड प्लेटफॉर्म पर काम करेगा.



एमआधार ऐप को अपने स्मा्रटफोन में डाउनलोड करने और रजिस्टर करने के बाद आपको अपने साथ पेपर-फॉर्मेट में या किसी और प्रकार से आधार कार्ड या संख्या लेकर चलने की जरूरत नहीं है.

ऐप में आपका नाम, जन्मतिथि, लिंग और पता के साथ यूजर की तस्वीर और आधार नंबर लिंक होगा. एंड्रॉयड पर चलने वाला यह ऐप गूगल प्ले पर उपलब्ध है.

पर्सनल डाटा सुरक्षित रहे इसलिए एमआधार ऐप में बायोमीट्रिक लॉकिंग फीचर दिया गया है. एक बार ऐप को लॉक कर दिया तो यह तब तक अनलॉक नहीं होगा जब तक इसे यूजर खुद अनलॉक नहीं करता.

सुरक्षा के लिहाज से TOTP यानी Time-based One-Time Password दिया जाएगा. यूजर्स अपने प्रोफाइल को अपडेट भी कर सकेंगे. इस ऐप को यूज करने के लिए आपका मोबाइल नंबर रजिस्टर होना सबसे पहली शर्त है. यदि नंबर पंजीकृत नहीं है तो करीबी आधार एनरोलमेंट सेंटर में जाकर इसे जुड़वाया जा सकता है.

एक जुलाई से, इनकम टैक्स रिटर्न्स (आईटीआर) फाइल करने के लिए पैन-आधार कार्ड को लिंक करना जरूरी हो गया है. इसके अलावा एक नया परमानेंट अकाउंट नंबर (पैन नंबर) होना भी जरूरी है.

Photo: © John Kehly - Shutterstock.com