उबर पंजाब में देगी 45,000 नई नौकरियां

RanuP - 19 जुलाई, 2017 - अपराह्न 06:27 IST बजे

उबर पंजाब में देगी 45,000 नई नौकरियां

पंजाब सरकार ने रोजगार बढ़ाने के लिए राज्य में उबर टैक्सियों को हरी झंडी दिखा दी है. पहले चरण में 100 टैक्सियां सड़क पर आएंगी.

(CCM) — दुनिया भर के सैकड़ों देशों और देश के कई सारे शहरों में चलने के बाद टैक्सी एग्रीगेटर सर्विस उबर अब पंजाब में पहुंच चुकी है. मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह अगले सप्ताह इस सर्विस को एक नई योजना के तहत लांच करने वाले हैं.

अगले सप्ताह होने वाले इस प्रोग्राम में मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह एक साथ 100 उबर टैक्सी को सड़क पर उतरने के लिए हरी झंडी दिखाएंगे. दरअसल उन्होंने चुनाव से पहले ही ऐसी स्कीम लाने का ऐलान किया था. रोजगार को बढ़ाने में उबर जैसी कैब एग्रीगेटर कंपनी काफी कारगर साबित हो सकती है.

उबर की दक्षिण एशिया पब्लिक पॉलिसी डायरेक्टर श्वेता राजपाल कोहली ने पंजाब के मुख्यमंत्री से मुलाक़ात की. और इसी के बाद इस स्कीम के लांच की पूरी जानकारी रिलीज की गई.

सरकारी बयान के अनुसार उबर पंजाब में अगले एक साल के अंदर दस हजार रोजगार उपलब्ध कराएगी. वहीं अगले पांच सालों में 45,000 नई नौकरियां आएंगी.

वैसे उबर राज्य में पहले से ही दौड़ रही है. पर यह टैक्सी न होकर बैक्सी हैं. बैक्सी मतलब बाइक और टैक्सी का समागम. यह सरकार की अपनी गाडी अपना रोजगार योजना का एक हिस्सा है. कांग्रेस ने अपने मैनीफेस्टो में इस योजना का वादा भी किया था.

यही नहीं उबर पंजाब में सात सीटों वाली वैन को बुक करने की सुविधा भी लांच कर सकती है.

उबर के अनुसार वो पंजाब में पिछले तीन सालों से हैं और लगभग दस हजार लोगों को रोजगार भी दिया है. और कंपनी की बाइक टैक्सी सर्विस उबर मोटो कम इन्वेस्टमेंट करने वालों को भी रोजगार देगी.

कांग्रेस ने सरकार बनाने के बाद कई सारे बदलाव किए हैं. राज्य की ट्रांसपोर्ट पॉलिसी में भी अच्छे खासे बदलाव हो रहे हैं. अपनी गाडी अपना रोजगार योजना में एक लाख टैक्सी परमिट दिए जाएंगे. यही नहीं, इस योजना में लोगों को गाड़ियां पर लोन भी सब्सिडी वाले रेट पर दीए जाएंगे. इसीलिए सरकार उबर और ओला जैसे एग्रीगेटर से भी बात कर रही है.

Photo: © iStock.