सोने, जवाहरातों से फोन बनाने वाली कंपनी पर ताला

Swarnkanta - 17 जुलाई, 2017 - अपराह्न 02:36 IST बजे

सोने, जवाहरातों से फोन बनाने वाली कंपनी पर ताला

अमीरों के लिए खास तरह के फोन बनाने वाली कंपनी वर्च्‍यू अपना कारोबार बंद करने वाली है.

(CCM) — स्टाइलिश और लग्जरी फोन बनाने वाली ब्रितानी कंपनी वर्च्‍यू पर लगभग 1159.2 करोड़ रुपये का कर्ज है. फाइनेंशियल टाइम्‍स की रिपोर्ट के मुताबिक इसके बंद होने से ब्रिटेन में लगभग 200 नौकरियां चली जाएंगी.

क़ीमती रत्नों, सोने और जवाहरातों से जड़े स्मार्ट फ़ोन बनाने वाली कंपनी वर्च्यू कंपनी के बनाए स्मार्टफोन की क़ीमत करोड़ों रुपये में होती थी. वर्च्‍यू ने हाल ही में चीन की कंपनी टीसीएल के साथ टेक्‍नोलॉजी शेयरिंग समझौता किया था.

नोकिया ने 1998 में वर्च्यू की स्थापना की थी. लेकिन जैसे-जैसे इसकी पेरेंट कंपनी का मार्केट पर दबदबा कम होना शुरू हुआ, वर्च्‍यू भी घाटे की ओर मुड़ती गई. 2012 में इसे बेच दिया गया, जिसने वर्च्‍यू को 2015 तक अपने पास रखा. 2015 में वर्च्‍यू को हांग-कांग की कंपनी गोडिन होल्डिंग्‍स को बेच दिया गया, जो खुद ही कैश क्राइसिस से जूझ रही थी.

इस साल की शुरुआत में मुरात हकन उझान ने वर्च्‍यू को लगभग 420 करोड़ रुपये में खरीद लिया था. माना जा रहा है कि कंपनी बाजार की प्रतिस्पर्धा को झेल नहीं पाई.

एप्‍पल, सैमसंग आदि के बढ़ते वर्चस्‍व वाली मोबाइल इंडस्‍ट्री में करोड़ों रुपये के फोन बनाना अच्‍छा फैसला नहीं साबित हुआ. अन्य कंपनियां लग्जरी फोन सेगमेंट में कई अन्य सुविधाएं देती हैं जो ग्राहकों को आकर्षित कर रही हैं. जिसकी इसमें कमी रही.

Image: © Bojan Milinkov - Shutterstock.com