शराब, बंदूक जैसी प्रतिबंधित चीजों वाली वेंडिंग मशीन

Swarnkanta - 14 जुलाई, 2017 - अपराह्न 08:50 IST बजे

शराब, बंदूक जैसी प्रतिबंधित चीजों वाली वेंडिंग मशीन

वेंडिंग मशीन से चिप्स, स्नैक्स, चॉकलेट ही नहीं अब बंदूक, शराब जैसी प्रतिबंधित चीजें भी खरीदी जा सकती हैं.

(CCM) — अमेरीका के फिनिक्स शहर की कंपनी अमेरिकन ग्रीन ने शराब, भांग, बंदूक जैसी चीजें देने वाली वेंडिंग मशीन तैयार की है. बीबीसी की रिपोर्ट में ये कहा गया है.



बीबीसी की रिपोर्ट के मुताबिक सबसे पहले तो बायोमेट्रिक सेंसर की मदद से यह वेंडिंग मशीन पता लगाएगी कि आप इन चीजों को खरीदने के कानूनी हकदार हैं कि नहीं. इसमें लगा “सेक्योर” डिवाइस यूजर को उसकी उंगलियों की नसों से पहचानेगा. इसके लिए यूजर को इसमें लगे एफवी स्कैनर पर अपनी उंगलियां रखनी होंगी.

अमेरिकन ग्रीन की बनाई गई इस वेंडिंग मशीन में बायोमेट्रिक सेक्युरिटी इनबिल्ट की हुई है. इनसे आप शराब, गोला बारूद जैसी प्रतिबंधित वस्तुएं खरीद सकेंगे. पर इस मशीन से वैसे ही यूजर इन चीजों को खरीद सकेंगे जो इसके लिए कानूनी रूप से योग्य हैं.

वेंडिंग मशीन की खासियत ये है कि इसमें आपकी पहचान आपकी उंगलियों में मौजूद नसों के आकार और फैले जाल से की जाती है. क्योंकि फिंगरप्रिंट सिस्टम से कई तरीकों से धोखा दिया जा सकता है पर वेन स्कैनर की आंखों में धूल झोंकना मुश्किल है.

इसका इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले आपको अपनी ऑफिशियल आईडी ऑनलाइन रजिस्टर करनी होगी. ताकि अमरीकन ग्रीन जान सके कि आप कौन हैं. फिर आपको इस प्रोफाइल के साथ अपने वेन आर्किटेक्चर भी सबमिट करना होगा.

कैलीफोर्निया में ऐसी कई वेंडिंग मशीने लगाई गई हैं. यहां कई तरह की प्रतिबंधित वस्तुओं को आप इनसे खरीद सकते हैं.

क्या ये वेंडिंग मशीन पूरी तरह से सुरक्षित है? अमेरिकन ग्रीन के एडवाइजरी बोर्ड के सदस्य स्टीफन ग्रीन एडवाइजरी बोर्ड कहते हैं कि ये मशीन सुरक्षित है. लेकिन वे यह भी बताते हैं कि यदि इसे इंटरनेट से जोड़ दिया जाए तो इसे हैक किया जा सकता है. वे कहते हैं, "जैसे जहां पानी होता है वहां सांप भी हो सकता है. इसी तरह जहां इंटरनेट कनेक्टिविटी होती है वहां उसके हैक कर लिए जाने की भी संभावना बढ़ जाती है."

तो प्रतिबंधित चीजें देने वाली वेंडिंग मशीन की जरूरत ही क्यों पड़ी? स्टीफन बताते हैं कि मान लीजिए आपने सारा प्लान बना लिया, और ट्रिप पर निकल गए हैं. अचानक याद आता है कि आप अपना हथियार साथ लाना भूल गए. ऐसी परिस्थिति में सेक्योर मशीन से कुछ एम्युनिशन ली जा सकती है. इसके साथ ही आप बंदूक भी रिप्लेस कर सकते हैं.

Image: © Maksym Dykha - Shutterstock.com